Home Lifestyle उत्तर भारत समेत कई देशों में भूकंप, जानें क्या करें भूकंप आने...

उत्तर भारत समेत कई देशों में भूकंप, जानें क्या करें भूकंप आने पर

SHARE
Source-India Today

1. भूकंप आने पर इसके झटके महसूस होते ही तुरंत घर के बाहर निकलकर तुरंत किसी खुली जगह पर चले जाएं.

2. भूकंप आने पर संकरी गली में नहीं रुकना चाहिये. बहुमंजिला इमारतों के बीच में रुकना खतरनाक हो सकता है. ऐसे में घर के अंदर ही किसी सुरक्षित ठिकाने को तुरंत तलाशें.

3. घर से तुरंत निकलने में अगर किसी तरह की समस्या हो तो घर के अंदर ही कमरे के किसी कोने में या फिर किसी मजबूत फर्नीचर के नीचे खुद को छिपाने का प्रयास करें. सिर औऱ संवेदनशील अंगों को सुरक्षित रखें.

4. भूकंप आने की स्थिति में घर से तुरंत बाहर निकलें लेकिन कभी भी बिजली, टेलीफोन के खंभे और तारों के आसपास या फिर पेड़-पौधों के नीचे ना खड़े हों.

भूकंप आने पर
Source-SlideShare

5. भूकंप के झटके महसूस होते ही घर के इलेक्ट्रॉनिक सामानों जैसे टीवी, फ्रिज आदि उपकरणों के प्लग तुरंत ही निकाल दें.

6. तेज भूकंप आने के बाद अक्सर उसके ऑफ्टर शॉक्स भी आते हैं. भूकंप आऩे की स्थिति में ऑफ्टर शॉक्स आने के लिए कोई तय समय सीमा नहीं होती है. इसलिए किसी भी तरह की अफवाहों पर बिल्कुल भी ध्यान ना दें.

7. अगर किसी फ्लैट में रहते हैं तो भूकंप आने की स्थिति में जल्दी में कभी भी लिफ्ट के सहारे ना उतरें. कोशिश करें कि फ्लैट की सीढ़ियों के सहारे ही नीचे उतरकर फ्लैट से बाहर निकलें.

Source-ARY News

8. भूकंप आने की स्थिति में अगर कोई गाड़ी चला रहे हैं तो फिर अपनी बाइक या कार को सड़क से हटाकर किसी खाली जगह पर खड़ी करने की कोशिश करें.

यहां सेक्सी महिला पुलिस वालों का होता वर्जिनिटी टेस्ट