Home Entertainment प्रेम की भाषा को पर्दे पर दिखाने वाले सूरज बडजात्या से जुड़ी...

प्रेम की भाषा को पर्दे पर दिखाने वाले सूरज बडजात्या से जुड़ी कुछ बातें

बॉलीवुड में सभी निर्देशकों का फिल्में बनाने का अपना अलग अंदाज है. कोई रोमांटिक फिल्में बनाता है, कोई एक्शन वाली तो कोई पारिवारिक, सूरज बड़जात्या ऐसे निर्माता हैं जिन्हें परिवार पर आधारित फिल्में बनाना अच्छा लगता है.

वे बहुत लोकप्रिय डायरेक्टर, प्रोड्यूसर और स्क्रीनराइटर हैं. जो अपनी फिल्मों के जरिये परिवार, रिश्ते, प्यार, और सम्मान का संदेश देते हैं.

सूरज बड़जात्या से जुड़ी दिलचस्प बातें :

सूरज बड़जात्या
source : Celebs & Cinema

1. सूरज बड़जात्या का जन्म 22 फरवरी, 1964 को मुंबई में एक मारवाड़ी जैन परिवार में हुआ था. उनके पिता का नाम राजकुमार बडजात्या और माता का नाम सुधा बड़जात्या था.

2. सूरज बडजात्या ने अपनी शुरुआती पढाई मुंबई के सेंट मेरी स्कूल मुंबई और सिंधियां स्कूल ग्वालियर से की. सूरज का फिल्मों की तरफ झुकाव बचपन से ही था और वे अपने दादा तारा चन्द्र बड़जात्या से इंस्पायर रहे हैं.

3. सूरज ने साल 1986 में विनीता से शादी की और उनके तीन बच्चे हैं. जिनका नाम अवनीश, आयशा और देवांश बडजात्या है.

सूरज बड़जात्या
source : India

4. सूरज ने 24 साल की उम्र में अपनी पहली फिल्म ‘मैंने प्यार किया’ डायरेक्ट की थी. जिसमें लीड कलाकार सलमान खान और भाग्यश्री थे. ये फिल्म लोगों को पसंद आई और ब्लॉकबस्टर रही.

5. उसके बाद सूरज ने अपनी डायरेक्ट की हुई अधिकतर फिल्मों में सलमान खान को ही लीड लिया. और उनके साथ हम आपके हैं कौन, हम साथ-साथ हैं, प्रेम रतन धन पायो जैसी शानदार फिल्में कीं.

6. सूरज की सारी फिल्मों में कुछ बातें कॉमन होती हैं जैसे घर-परिवार, रिश्तों को अहमियत देना और उनकी लीड एक्टर का नाम प्रेम होना.

source : Filmymantra

7. सूरज सलमान खान के बहुत करीबी दोस्तों में एक हैं क्योंकि सलमान के करियर में सबसे बड़ा योगदान सूरज का ही है.

8. फिल्म मैंने प्यार किया की अपार सफलता के बाद हम आपके हैं कौन ने रिकॉर्ड तोड़ कमाई की थी और इन दोनों फिल्मो को बहुत से अवार्ड्स भी मिले. ये सूरज के साथ सलमान खान की भी बड़ी कामयाबी थी.

9. साल 2006 में उनकी फिल्म विवाह आई जिसमें लीड कलाकार शाहिद कपूर और अमृता राव थे. इस फिल्म में दर्शकों को शाहिद का शांत स्वाभाव काफी पसंद आया. साथ ही फिल्म ने बॉक्स-ऑफिस पर काफी अच्छी कमाई भी की थी.

source : The Quint

10. एक लम्बे अरसे के बाद साल 2015 में सूरज ने सलमान के साथ फिल्म प्रेम रत्न धन पाओ का निर्देशन किया जिसने बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन किया. इस फिल्म में सलमान के साथ सोनम कपूर नजर आयीं थीं.

11. राजश्री प्रोडक्शन की नींव साल 1947 में सूरज के दादा ताराचंद बड़जात्या ने रखी थी लेकिन इसकी स्थापना साल 1962 में शुरु किया था.

source : Mid-Day

12. राजश्री प्रोडक्शन में दोस्ती (1964), अंखियों के झरोखे से (1976), चितचोर (1976), नदिया के पार (1982), अबोध (1984), जीवन मृत्यू (1970), पिया काघर (1972), सावन को आने दो (1979), मैं प्रेम की दीवानी हूं (2003), एक विवाह ऐसा भी (2008), हम आपके हैं कौन (1994), हम साथ-साथ हैं (1999) जैसी हिट फिल्में बनी हैं.