Home Azab Gazab पाकिस्तान और चीन के लिए खतरा बनकर आया आईएनएस करंज, जानें खास...

पाकिस्तान और चीन के लिए खतरा बनकर आया आईएनएस करंज, जानें खास बातें

SHARE

एक बार किसी ने कहा था कि सुरक्षा का सबसे बड़ा साधन ताकतवर होना है. इसी तर्ज पर अपनी समुद्री सीमाओं की रक्षा करने के लिए भारतीय नौसेना की सबसे खतरनाक पनडुब्बियों में से एक पनडुब्बी करंज पानी के मैदान में उतार दी गई है. पाकिस्तान और चीन के लिए खतरा मानी जा रही आईएनएस करंज के बारे में जानिये कुछ खास बातें

Source-News Track

आईएनएस करंज

भारत के मेक इन इंडिया की तर्ज पर तैयार की गई आईएनएस करंज भारतीय नौसेना की स्कोर्पिन श्रेणी की तीसरी पनडुब्बी है. इससे पहले की दो पनडुब्बियां आईएनएस कलवरी और आईएनएस खंडेरी हैं.

बनावट

करंज पनडुब्बी का निर्माण मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड (एमडीएल) ने किय़ा है. इससे बनाने में फ्रांस की पनडुब्बी निर्माता कंपनी की मदद ली गई है. इसकी लंबाई 67.5 मीटर, ऊंचाई 12.3 मीटर है. इस पनडुब्बी की वजन लगभग 1565 टन है.

आईएनएस करंज
Source-The Asian Age

जलावतरण

समुद्र में पाकिस्तान और चीन के लिए खतरा मानी जा रही इस पनडुब्बी के जलावतरण के समय नौसेना प्रमुख सुनील लांबा और उनकी पत्नी रीना लांबा भी मौजूद थीं. एडमिरल सुनील लांबा ने इस मौके पर कहा कि करंज की तकनीकी और क्षमताएं अन्य पनडुब्बियों से बिल्कुल अलग हैं. इसे नौसेना में पूरी तरह से शामिल करने से पहले बंदरगाहों और गहरे समुद्र में अच्छी तरह से कठिन परीक्षणों से गुजारना होगा.

Source-Indian Defence Update

विशेषताएं

1. यह पनडुब्बी जंग की स्थिति में दुश्मनों पर हमला करने के बाद आसानी से चकमा देकर निकल सकती है.

2. इसका प्रयोग एंटी-सबमरीन और इंटेलीजेंस दोनों ही जगहों पर आसानी से किया जा सकता है.

3. करंज पनडुब्बी किसी भी राडार की पकड़ में नहीं आ सकती है.

4. इस पनडुब्बी की सहायता से पानी के नीचे से ही नहीं बल्कि जमीन पर भी आसानी से निशाना लगाकर हमला किया जा सकता है.

5. पनडुब्बी में ऑक्सीजन खत्म होने की स्थिति में ऑक्सीजन बनाने की भी क्षमताएं हैं. इसके कारण इसमें पानी में लंबे समय तक रहने की क्षमताएं होती हैं.

यहां सेक्सी महिला पुलिस वालों का होता वर्जिनिटी टेस्ट