Home Facts विज्ञान से संंबंधित ये 15 रोचक तथ्य हैरान करने वाले हैं

विज्ञान से संंबंधित ये 15 रोचक तथ्य हैरान करने वाले हैं

SHARE

आज हमारे जीवन से जुड़ी प्रत्येक चीज, अवस्था और क्रिया विज्ञान से सम्बंधित है और विज्ञान से ही प्रभावित होती है. विज्ञान से जुड़े हुए कुछ रोचक तथ्य जानिये

1. किसी व्यक्ति के औसतन जीवनकाल में व्यक्ति का दिल लगभग 15 लाख बैरल रक्त पंप करता है जो कि लगभग 200 से अधिक तेल के ट्रेन टैंकरों को भरने के लिए पर्याप्त होता है.

2. बारिश की एक इंच पानी का आयतन बर्फ की 10 इंच के आयतन के बराबर होता है.

3. हीलियम सुपरफ्लूइड किसी पात्र में ऊपर चढ़ने के बाद गुरुत्वाकर्षण के नियम का पालन नहीं करता है क्योंकि इसका श्यानता गुणांक शून्य हो जाता है.

Speed of Particles

4. एक गिलास पानी में अगर एक मुट्ठीभर नमक डाला जाए तो गिलास में पानी का स्तर नीचे हो जाता है.

5. कैमिस्ट ग्लैन सीबोर्ग नामक वैज्ञानिक अपने पते को रसायनिक तत्वों के रूप में लिखता था. वह अपने पते को Sg, Lr, Bk, Cf,Am लिखता था.

जिसमें Am, अमेरिका को, Cf, कैलीफोर्निया को, Bk, बर्कली शहर को, Lr लॉरेन्स बर्कली राष्ट्रीय प्रयोगशाला को और Sg सीबोर्ग को दर्शाता है.

6. अगर किसी मनुष्य के शरीर में 90 मिनट तक पसीना चल जाए तो उसके मस्तिष्क में उतनी हा सिकुड़न होगी जितनी कि एक वर्ष उम्र बढ़ने पर मस्तिष्क में सिकुड़न होती है.

7. धातुएं जब पानी के संपर्क में आती हैं तो धातु की क्रियाशीलता के कारण उनमें विस्फोट होता है और यह प्रतिक्रिया धातु के सोडियम (Na) की पानी के साथ क्रिया के कारण होता है.

8. साल 1960 तक महिलाओं की गर्भावस्था की जांच करने के लिए महिला के मूत्र का इंजेक्शन एक पंजों वाले मादा अफ्रीकी मेंढक को दिया जाता था. यदि मेंढक 12 घंटे के अंदर अंडे दे देती थी तो उस महिला को गर्भवती माना जाता था.

9. एक व्यक्ति अपने पूरे जीवनकाल के दौरान पूरी दुनिया के लगभग तीन चक्कर के बराबर पैदल चलता है. और साथ अपने जीवन के दौरान लगभग 400 कीड़े भी खा लेता है.

10. मानव शरीर का डीएनए एक अग्निरोधी की तरह कार्य करता है. इसमें मौजूद नाइट्रोजन अमोनिया का उत्पादन करता है जो कि अग्नि दहन को रोकता है.

11. सोते समय मनुष्य गंध का पता नहीं लगा सकता है.

12. हमारे शरीर की पाचन क्रिया में मदद करने वाले एंजाइम हमारी मौत के तीन दिन बाद हमारे शरीर को खाना शुरु कर देते हैं.

13. एक व्यक्ति एक वर्ष में औसतन 15000 बार अलग-अलग सपने देखता है.

14. जब किसी बच्चे का जन्म होता है तो उसके शरीर में मात्र एक कप रक्त की मात्रा होती है और हर 2000 बच्चों में से एक बच्चा एक या एक से अधिक दांतों के साथ पैदा होता है.

15. मनुष्य की लार में एक Opiorphin नामक पदार्थ होता है जो दर्द निवारक होता है. यह अफीम की तुलना में छह गुना अधिक नशीला या मादक होता है.