Home Azab Gazab एक मंदिर जहां पत्थरों का चढ़ावा चढ़ाया जाता है

एक मंदिर जहां पत्थरों का चढ़ावा चढ़ाया जाता है

SHARE

हिंदू धर्म में मंदिरों और मंदिरों में स्थापित प्रतिमाओं का विशेष महत्व बताया जाता है. मंदिरों में दर्शन करने के लिए लोग चढ़ावा भी ले जाते हैं. देश के लगभग सभी मंदिरों में चढ़ावा चढ़ाया जाता है. भारत के एक ऐसे मंदिर के बारे में जानिये जहां पर पत्थरों का चढ़ावा चढ़ाया जाता है.

चढ़ावा चढ़ाया
Source-Times of India

कर्नाटक का मंदिर

कर्नाटक में मांड्या नामक जगह पर एक ऐसा मंदिर स्थित हैं जहां पर श्रद्धालू दर्शन करने के बाद पत्थरों का चढ़ावा चढ़ाते हैं.

कर्नाटक के मांड्या के किरागांदुरु-बेविनाहल्ली रोड पर स्थित कोटिकालिना काडू बसप्पा मंदिर में आने वाले श्रद्दालू अलग-अलग साइज के पत्थर चढ़ावे के रूप में चढ़ाते हैं.

Source-TOI

पत्थर जमा हो गये हैं

इस मंदिर में प्रार्थना के लिए तीन या पांच पत्थरों का चढ़ावा चढ़ता है. इससे यहां विभिन्न आकारों के पत्थर जमा हो गये हैं.

शिव जी का मंदिर

इस मंदिर में दरअसल भगवान शिव की मूर्ति स्थापित है. भगवान शिव को वहां के स्थानीय लोगों के अनुसार भगवान काडू के नाम से भी जाना जाता है. इस मंदिर की परंपरा के अनुसार यहां पर इच्छा पूरी हो जाने के बाद लोग अपने खेतों या जमीन के पत्थर लाकर यहां चढ़ाते हैं.

Source-Times of India

ज्यादातर किसान

कर्नाटक के इस मंदिर के आसपास के क्षेत्र में ज्यादातर संख्या में किसान लोग ही रहते हैं. इस मंदिर में आने वाले अधिकतर श्रद्धालू किसान ही होते हैं. वे अपने सुखमय और स्वस्थ जीवन की प्रार्थना और अच्छी फसल के लिए यहां आते हैंय फसलों की कटाई के बाद वे इस पत्थरों के चढ़ावे वाले मंदिर में आकर तीन या पांच पत्थरों का चढ़ावा चढ़ाते हैं.

यहां सेक्सी महिला पुलिस वालों का होता वर्जिनिटी टेस्ट-