Home Health रात को सोने से पहले पियें ये जूस, केवल 10 मिनट में...

रात को सोने से पहले पियें ये जूस, केवल 10 मिनट में दिखेगा असर

SHARE

आजकल लोगों की लाइफ में स्ट्रेस काफी बढ़ गया है जिसकी वजह से लोगों को नींद नहीं आती है. जिस तरह की लाइफस्टाइल लोग जी रहे हैं, उससे ये समस्या आम हो गई है. नींद के लिए लोग कई तरह की दवाइयां भी लेते हैं, लेकिन अंत में ये होता है कि वो इन दवाइंयों के आदी हो जाते हैं. इसलिए हम आपको एक ऐसा नुस्खा बता रहे हैं, जिसके इस्तेमाल से केवल 10 मिनट में ही आपको असर दिखने लगेगा.

ये कोई जादुई चीज नहीं बल्कि एक जूस है, जिसको पीने के बाद आपको सिर्फ 10 मिनट में ही नींद आ जाती है. ये एक तीखी चेरी है. इसका जूस पीने बाद आपको सुकून का नींद आ जाएगी.

10 मिनट
Image: Cloudfront

एक शोध में हुआ खुलासा

लुइसियाना स्टेट यूनिवर्सिटीज के शोधकर्ताओं ने इस पर एक शोध किया. इस शोध में 8 लोगों को शामिल किया गया और इन सभी को जूस पीने के लिए दिया गया. ये ऐसे लोग थे जिन्हेें नींद न आने की समस्या थी. इसमें कुछ लोगों को placebo ड्रग दी गई, वहीं कुछ को तीखी चेरी का जूस दिया गया. जिन लोगों को तीखी चेरी का जूस दिया गया था, उनका स्लीप टाइम 84 मिनट बढ़ गया.

जूस ऐसे करता है असर

इस तीखी चेरी जूस में नेचुरल प्लांट कम्पाउंड होता है, जिसे proanthocyanidins कहते हैं. ये एमीनो एसिड ट्राइप्टोफन को बूस्ट करता है, जो सेरोटॉनिन को रिलीज करता है. सेरोटॉनिन एक नेचरोट्रांसमीटर है जो कि रिलेक्सेशन और स्लीपीनेस को बढ़ा देता है और इसे पाने के 10 मिनट बाद ही आपको नींद आ जाती है.

इन बातों का रखें ध्यान

इस जूस को पीते वक्त इस बात रखना है कि इसमें चीनी नहीं डालनी है. अगर आप इसमें चीनी डालते हैं तो ये जूस काम नहीं करेगा. जल्दी नींद आने के लिए रात में सोने से पहले आपको हेवी डाइट नहीं लेनी है. इसी के साथ ही आपको सोने का टाइम फिक्स करना होगा और उसी समय बेड पर जाना होगा. इसके अलावा रात में कैफीन इंटेक लेने से बचें.