Home Health चटनी खाने के कुछ रोचक फायदे जानिये

चटनी खाने के कुछ रोचक फायदे जानिये

SHARE

सुबह का नाश्ता हो या रात का खाना हरी चटनी का प्रयोग हर खाने में देखा जाता है. चटनी कई तरह से बनाई जा सकती है. चटनी के कुछ रोचक फायदे जानिये

आंवले की चटनी

आंवले की चटनी से शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. आंवले में विटामिन सी और अन्य पौष्टिक तत्व भी पाये जाते हैं जो कि शरीर को अनेकों बीमारियों से बचाते हैं. आंवले की चटनी में अदरक और नींबू मिलाकर खाने से दिल की बीमारियों से भी आराम मिलता है.

चटनी के
Source-Veg Recipes of India

धनिया की चटनी

धनिया की चटनी में विटामिन सी और प्रोटीन की मात्रा भी भरपूर मात्रा में पाई जाती है. धनिया के साथ अदरक और लहसुन के साथ बनी चटनी खाने से आंतों की समस्या, दस्त, बुखार आदि समस्याओं से भी आराम मिलता है.

पुदीना की चटनी

पुदीना की चटनी में एंटी-बैक्टीरिया तत्वों के गुण बहुत अधिक बड़ी मात्रा में पाये जाते हैं. पुदीना की चटनी से कब्ज जैसी समस्याओं में भी आराम मिलता है.

करी पत्ते की चटनी

करी पत्ते की चटनी में आयरन और फॉलिक एसिड की मात्रा के साथ कैल्शियम और कई विटामिन्स भी पाये जाते हैं. इससे बाल काले, घने और मजबूत भी रहते हैं, करी पत्ते की चटने के प्रयोग से खून की कमी, हाई बीपी और मधुमेह जैसी समस्याओं से मुक्ति मिलती है.

टमाटर की चटनी

टमाटर में विटामिन सी, लाइकोपीन और पोटैशियम पर्याप्त मात्रा में मिलता है. इसमें कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाले तत्व भी पाये जाते हैं. करी पत्ते की चटनी के प्रयोग से वजन घटाने में मदद मिलती है.

प्याज और लहसुन की चटनी

लहसुन में एंटीबायोटिक, एंटी-फंगल और एंटी बैक्टीरिया वाले तत्व भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं. इसकी बनी चटनी शारीरिक परिवर्तों को कम करने में भी सहायक होते हैं.