Home Entertainment भारतीय सिनेमा की पहली नायिका देविका रानी ने दिया था सबसे पहला...

भारतीय सिनेमा की पहली नायिका देविका रानी ने दिया था सबसे पहला स्मूच सीन

भारतीय सिनेमा की पहली अभिनेत्री कही जाने वाली देविका रानी थीं. जिन्होंने पर्दे पर पहली बार स्मूच करके सबको चौंका दिया था. सिनेमा की इस लेजेंड अभिनेत्री का जन्म 30 मार्च, 1908 को हुआ और पर्दे पर बहुत से बेहतरीन किरदार निभाने के बाद 9 मार्च, 1994 को दुनिया को अलविदा कह दिया.

देविका रानी थीं पहली नायिका :

देविका रानी
source : The Australian

देविका रानी का जन्म आंध्रप्रदेश में हुआ था और उनके पिता कर्नल एमएन चौधरी बंगाली थे. जब देविका 9 साल की थीं तब उन्हें पढ़ाई के लिए इंग्लैंड भेज दिया गया. पढ़ाई पूरी करने के बाद देविका भारत आईं और निश्चय किया कि वे फिल्में करेंगी लेकिन परिवार से इजाजत नहीं मिली.

इंग्लैंड में कुछ साल देविका ने रॉयल एकेडमी ऑफ ड्रामेटिक आर्ट में अभिनय की पढ़ाई की थी, जिसके बाद उन्होंने वास्तुकला में डिप्लोमा किया था. देविका रानी की मुलाकात उस समय फिल्म निर्माता बुस्र बुल्फ से हुई और उन्होंने उनके वास्तुकला के हुनर को प्रोत्साहित किया और बतौर डिजाइनर चुन लिया.

Devika Rani

इसी बीच उनकी मुलाकात फिल्म निर्माता हिमांशु राय से हुई और वे उनकी खूबसूरती में डूब गये थे. उन्होंने देविका रानी को फिल्म कर्म ऑफर की जो साल 1933 में रिलीज हुई, इसमें उनके हीरो हिमांशु ही थे.

ये भारतीय सिनेमा में पहली अंग्रेजी बोलने वाली फिल्म थी. इसी फिल्म में देविका रानी और हिमांशु राय के बीच 4 मिनट का स्मूच सीन फिल्माया गया था जो भारतीय सिनेमा के लिए बिल्कुल नया था. बाद में इसकी बहुत आलोचनाएं भी हुी थी जिसके बाद हिमांशु ने देविका से शादी कर ली थी.

पहली पद्मश्री महिला बनी :

देविका रानी
source : NBT

अछूत कन्या (1936), जीवन प्रभात (1937) और दुर्गा (1939) जैसी बेहतरीन फिल्में करने वाली देविका रानी ने अशोक कुमार, राज कपूर, दिलीप कुमार के साथ भी काम किया है. उनके पति की मौत के बाद वे टूट गईं तब उनकी मुलाकात स्वेतोस्लाब रोरिक से हुई बाद में उन्होंने उनसे शादी करके फिल्म इंडस्ट्री को अलविदा कह दिया था.

साल 1969 में उन्हें दादा फाल्के अवॉर्ड दिया गया और उन्हें पद्मश्री से नवाजा गया. देविका भारतीय सिनेमा की पहली महिला अभिनेत्री थीं जिन्हें भारत सरकार की तरफ से पद्मश्री का सम्मान मिला.

यह भी पढ़ें : Don-3 : प्रियंका चोपड़ा नहीं बल्कि नई एक्ट्रेस के साथ इश्क लड़ाएंगे शाहरुख खान

Apple के संस्थापक Steve Jobs का रिज्यूमे नीलाम हो रहा है, यहां देखिये