Home Health तो इसलिए साफ की जाती है कान से मैल यानी वैक्स, जानिए...

तो इसलिए साफ की जाती है कान से मैल यानी वैक्स, जानिए 4 आसान तरीके

हमारे शरीर में बहुत से ऐसे अंग है, जहां हल्की सी भी चोट लगने पर उसके परिणाम गंभीर हो सकते हैं. ऐसे ही संवेदनशील अंगों में शामिल है हमारा कान. कान की बाहरी नली के हिस्से में हजारों ग्रंथियां होती हैं. इसी के पास कान का वैक्स बनता है, जिसे समय-समय पर निकालने की जरूरत होती है.

बहुत से लोगों का मानना है कि कान का मैल कीड़ों को अंदर जाने से रोकता है. इसी के साथ ही ये कान के अंदरूनी हिस्से को नर्म रखता है. आरको बता दें कि ये मैल मृत चमड़ी, कान के अंदर टूटे रोंये और कई अन्य चीजों से मिलकर बनता है.

वैसे देखा जाए तो सुरक्षा की दृष्टि से मैल बनना अच्छा है. इससे आपका अंदरूनी कान कई जीवाणुओं के इंफेक्शन से बचा रहता है. लेकिन समय-समय पर इसकी सफाई भी जरूरी है. अगर ऐसा न हो तो इससे बहुत सी बीमारियां होने लगती हैं. हम आपको यहां पर 4 ऐसे आसान तरीके बता रहे हैं, जिनसे आप आसानी से और सुरक्षित तरीके से काम का मैल साफ कर सकते हैं.

वैक्स
Image: Daily Mail

कान का वैक्स साफ करने के 4 आसान उपाय

1. गुनगुने पानी से

सबसे पहले थोड़ा सा पानी गुनगुना कर लें. पानी ज्यादा गरम नहीं होना चाहिए. नहीं तो कान की त्वचा को नुकसान हो सकता है. इस गुनगुने पानी में रूई का फाहा डुबाकर इसके सहारे पानी कान में डालें. पानी को कुछ समय तक कान में रहने दें और फिर कान को उलटकर पानी कान से बाहर निकाल दें. इस तरीके से कान के अंदर की वैक्स फूल जाती है और बाहर निकल आती है.

2. हाइड्रोजन परऑक्साइड

हाइड्रोजन परऑक्साइड कान की सफाई के लिए अच्छा माना जाता है. लेकिन इसके सीधे प्रयोग से बचना चाहिए. अगर आप कान की सफाई के लिए इसका इस्तेमाल कर रहे हैं तो इसे पहले पानी में डाइल्यूट कर लें. ये कान के मैल को फुलाकर बाहर कर देता है.

3. तेल

आपके कान में वैक्स अगर बहुत सूख गया हो तो इसकी सफाई की सबसे अच्छा तरीका है कान में तेल डालना. इससे अंदर का मैल फूल जाएगा और फिर आप इसे आसानी से बाहर निकाल सकते हैं. इसके आपको गुनगुना तेल कान में डालना होगा. आप सरसों का तेल, मूंगफली का तेल या जैतून का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं.

4. प्याज का रस

प्याज का रस कान के लिए फायदेमंद होता है और ये मैल को भी आसानी से साफ कर देता है. इसके लिए आपको प्याज को भूनना होगा या इसे भाप में पकाना होगा, जिससे इसका रस आसानी से निकल आए. अब इस रस को कान में डालकर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें और फिर इसे पलट दें. इससे आपका कान साफ हो जाएगा.