Home Facts Facts: अरबी, पश्तो, और फारसी सहित कई भाषाओं में 600 से ज्यादा...

Facts: अरबी, पश्तो, और फारसी सहित कई भाषाओं में 600 से ज्यादा गाने गाने वाली गौहर जान

SHARE

आज गूगल का डूडल देखा होगा आपने तो कुछ नया लगा होगा जिसमें एक महिला अपनी एक बिल्ली और ग्रामोफोन के साथ दिख रही हैं. दरअसल ये महिला गायिका गौहर जान हैं. जिनका आज 145 जन्मदिन है. इस मौके पर गूगल ने उनका डूडल बनाकर उन्हें याद किया है. आइये जानते हैं गायिका गौहर जान के बारे में कुछ बातें..

doodle

गौहर जान से संबंधित कुछ यादें-

1– गौहर जान का जन्म साल 1873 में 26 जून के दिन आजमगढ़ में हुआ था.

2– गौहर जान 78 आरपीएम रिकॉर्ड पर संगीत रिकॉर्ड करने वाले पहले कलाकारों में से एक थीं.

3– गौहर जान ने सन् 1902 से लेकर 1920 के बीच गुजराती, अरबी, तमिल, बंगाली, पश्तो, इंग्लिश और फारसी सहित और भी कई भाषाओं में करीब 600 से भी ज्यादा गानों को रिकॉर्ड किया.

4– गौहर ने न सिर्फ हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत सीखा बल्कि संगीत के कई स्वरूपों के साथ ही कीर्तन और रबींद्र संगीत जैसी कलायें भी सीखीं.

5– गौहर ने मात्र 14 साल की उम्र में साल 1887 में दरभंगा के राज दरबार में अपनी पहली प्रस्तुति दी. जिसके बाद उन्हें राजदरबार की गायिका के रूप में नियुक्त कर दिया गया.

6– राजदरबार में गायिका नियुक्त होने के बाद गौहर ने साल 1896 तक कलकत्ता में प्रस्तुति दीं. जिसके बाद उनके बड़ी संख्या में लोग उनके प्रशंसक बन गए.

7– आपको बता दें कि गौहर न सिर्फ एक बेहतरीन सिंगर थीं बल्कि एक उम्दा डांसर भी थीं. गौहर का निधन 17 जनवरी, साल 1930 को मैसूर में हुआ था.

इसे भी पढ़ें- ऐश्वर्या की मचअवेटेड फिल्म ‘फन्ने खां’ का टीजर हुआ रिलीज, देखिये