Home Health इन सब्जियों-फलों को भूलकर भी पका कर नहीं खाना

इन सब्जियों-फलों को भूलकर भी पका कर नहीं खाना

SHARE

आमतौर पर लोग कहते हैं कि कच्ची सब्जियों, फलों को खाने से ज्यादा फायदा होता है. ये बात सच है कि सब्जियों को उबालने से, पकाने से, फ्राई करने से उनके ज्यादातर पौष्टिक तत्व नष्ट हो जाते हैं. लेकिन हर सब्जी को आप कच्चा नहीं खा सकते हैं. लेकिन कुछ ऐसी खास सब्जियां हैं जिन्हें आपको कच्चा ही खाना चाहिए.

इन सब्जियों-फलों को पकाने से इनमें मौजूद विटामिन्स खत्म हो जाते हैं. तो आइए आपको बताते हैं कि कौन सी सब्जियों-फलों को कभी पकाकर नहीं खानी चाहिए.

सब्जियों-फलों
Image: Dr. Health Benefits

इन सब्जियों-फलों को न खाएं पकाकर

1. नारियल : कच्चा नारियल शरीर को हाइड्रेट रखने में काफी कारगर होता है. इसमें कई तरह के ऐसे फैट्स होते हैं जो आपकी सेहत के लिए काफी अच्छे होते हैं. लेकिन जब इसे सुखा दिया जाता है तो इसमें से ये सारे गुण खत्म हो जाते हैं.

2. शिमला मिर्च : शिमला मिर्च में भारी मात्रा में विटामिन-सी होता है. यूएस की नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार अगर आप शिमला मिर्च को 375 डिग्री से ऊपर के तापमान में पका रहे हैं तो इसमें मौजूद सभी न्यूट्रिएंट्स बेकार हो जाते हैं.

3. ब्रोकली : ब्रोकली में विटामिन सी और कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है. इसी के साथ ही इसमें एक प्रकार का सल्फोराफेन भी होता है, जो आपके ब्लड प्रेशर को कम कर के दिल की बीमारियों से बचाता है. लेकिन ब्रोकोली को पकाने से इसमें मौजूद सल्फोराफेन 70 फीसदी तक कम हो जाता है.

4. सेब : ये तो आपको सुना ही होगा कि ‘A Apple in a Day, Keep the Doctor away’ और ये सच भी है. इसमें भारी मात्रा में न्यूट्रिएंट्स और मिनरल्स होते हैं. लेकिन अगर आप इसे सुखाकर खा रहे हैं तो इसमें मौजूद सभी न्यूट्रिएंट्स और मिनरल्स खत्म हो जाते हैं. इसके अलावा अगर आपने इसे पका कर खाया तो इससे आपको भारी मात्रा में कैलोरीज और कार्बोहाईड्रेट मिलेगा.

5. स्प्राउट्स : स्प्राउट्स आपकी सेहत के लिए काफी अच्छे होते हैं. इसमें विटामिन सी, फाइबर, फोलेट, कॉपर और मैग्निशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. लेकिन अगर आप इसे उबाल रहे हैं तो इसके सारे गुण खत्म हो जाते हैं.

6. ड्राई फ्रूट्स : ड्राई फ्रूट्स में भारी मात्रा में आयरन, मैग्नीशियम और फास्फोरस होता है. अगर आप इन्हें भून कर खाते हैं तो इनमें मौजूद गुण कम हो जाते हैं.

7. अमरूद : हमारे देश में कई ऐसी जगहें हैं, जहां अमरूद पका कर खाया जाता है. वैसे देखा जाए तो पका हुआ अमरूद खाने में काफी स्वादिष्ट लगता है, लेकिन इसमें मौजूद न्यूट्रिएंट्स खत्म हो जाते हैं.