Home Entertainment 15 साल की उम्र में पहला किस सीन देने वाली रेखा से...

15 साल की उम्र में पहला किस सीन देने वाली रेखा से जुड़ी 15 दिलचस्प बातें

SHARE

बॉलीवुड की एक ऐसी एक्ट्रेस जिनकी खूबसूरती के आगे आज की एक्ट्रेसेस फीकी पड़ जाती हैं. उनका नाम है रेखा, आज भी उनकी मदहोश करने वाली आवाज कई लड़कों को अपना दीवाना बना देती है. बॉलीवुड के नये एक्टर्स भी Rekha से रोमांस के लिए तैयार रहते हैं.

रेखा से जुड़ी दिलचस्प बातें :

रेखा
source : Deccan Chronicle

रेखा के किस्से बहुत हैं, कभी वो अपने फोटोशूट के लिए सुर्खियों में रहीं तो कभी अभनेता अमिताभ बच्चन से करीबी को लेकर, कभी उनकी शादी पहेली बनी तो कभी उनके मांग में का सिंदूर इंटरनेशनल सवाल बन गया. कुछ ऐसी ही मजेदार बातें हम Rekha के बारे में आपको बताने जा रहे हैं…

1. रेखा का जन्म 10 अक्टूबर, 1954 को तमिल नाडु के चेन्नई में एक तमिल परिवार में हुआ था. Rekha का पूरा नाम भानूरेखा गनेशन है.

2. रेखा के पिता तमिल अभिनेता जेमिनी गनेशन और तेलुगु अभिनेत्री पुष्पावली के घर हुआ था. एक्टिंग की प्रेरणा उन्हें अपने माता पिता से ही मिली.

3. Rekha को बचपन से ही एक्टिंग का शौक रहा है, अपने माता-पिता के साथ शूटिंग पर जाने के लिए रेखा स्कूल तक बंक कर देती थीं..

रेखा
Parents of Rekha

4. रेखा को हिंदी और अंग्रेजी के साथ तमिल, तेलुगू, कन्नड़ और मराठी बोलना भी अच्छे से आता है. रेखा को सिंगिंग का भी बहुत शौक है.

5. Rekha ने शुरुआती पढ़ाई चेन्नई से ही की, लेकिन एक्टिंग और डांस की लगन उन्हें आगे पढ़ने ही नहीं दे रही थी. इसके बाद उनका एडमिशन चेन्नई के एक्टिंग स्कूल में हुआ.

6. 13 साल की उम्र में रेखा ने अभिनय के लिए स्कूल छोड़ दिया था. दरअसल Rekha के घर की आर्थिक स्थिति भी अच्छी नहीं थी, जिसकी वजह से उन्हें जल्दी ही फिल्मों में आना पड़ा.

7. रेखा को पहली बार 15 साल की उम्र में तेलुगू फिल्म रंगूला रत्नम में देखा गया था. बाद में हीरोइन के रूप में वे कन्नड़ फिल्म में नजर आईं. ये इनकी पहली सफल फिल्म थी.

फिल्म : अंजाना सफर

8. साल 1969 में उनकी पहली बॉलीवुड फिल्म अंजाना सफर भी आई. इस फिल्म में अभिनेता बिश्वजीत के साथ किसिंग सीन ने खूब सुर्खियां बटोरी.

9. रेखा जब मुंबई आईं थी तब उन्हें हिंदी बोलना नहीं आता था. लेकिन धीरे-धीरे उन्होंने इस भाषा को सीखा और ये उनकी मनपसंद भाषा बन गयी.

10. Rekha की शादी साल 1990 में बिजनेसमैन मुकेश अग्रवाल से हुई थी. एक साल बाद जब वे लंदन में थी, तब उनके पति ने सुसाइड कर लिया था.

11. अफवाह ये भी थी कि अभिनेता विनोद मेहरा से भी रेखा ने शादी की थी. लेकिन जिमी ग्रेवाल के चैट शो में Rekha ने इन बातों को सिर्फ अफवाह बताया. विनोद मेहरा उनके शुभचिंतक थे.

12. रेखा और अमिताभ बच्चन के प्यार की दास्तान सभी अच्छे से जानते हैं. फिल्म सिलसिला के दौरान इनके प्यार के किस्सों ने खूब सुर्खियां बटोरीं.

रेखा
source : rediff

13. Rekha ने उसके बाद से शादी नहीं की, लेकिन अपनी मांग में सिंदूर जरूर लगाती हैं. ऐसा माना जाता है कि वो ये सिंदूर अमिताभ बच्चन के लिए लगाती हैं.

14. रेखा ने बॉलीवुड में करीब 200 फिल्मों में काम किया है. जिनमें से सिलसिला, उमराव जान, खून भरी मांग, खूबसूरत, मुकद्दर का सिकंदर, सुहाग, कृष, कोई मिल गया, मिस्टर नटवरलाल, फूल बने अंगारे, बीवी हो तो ऐसी, एक ही भूल, गंगा की सौगंध और नमक हराम जैसी सुपरहिट फिल्में हैं.

15. वैसे तो रेखा को बहुत से अवार्ड मिले जिसमें फिल्मफेयर, स्टारडस्ट, आइफा और नेशनल अवार्ड शामिल है. लेकिन साल 2010 में Rekha को भारत सरकार की तरफ से पद्मभूषण के अवार्ड से भी नवाजा गया.