Home Health खाने पीने की इन चीजों में होते हैं जानलेवा केमिकल्स

खाने पीने की इन चीजों में होते हैं जानलेवा केमिकल्स

SHARE

मिलावटी खाने के बारे में तो आपने सुना ही होगा. खाने-पीने के सामान में मिलावटखोर ऐसे-ऐसे केमिकल्स मिलाते हैं जिनकी वजह से आपको कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियां भी हो सकती हैं. जानिये खाने-पीने की सामग्री में किस तरह केमिकल्स का प्रयोग आपके शरीर के लिए नुकसानदायक है. इनसे हमेशा दूर रहने की कोशिश करें.

केमिकल्स
Source-Indai today

हाई-फ्रक्टोज कॉर्न सिरप

इसे बाजार में कॉर्न स्वीटर, कॉर्न सिरप, या कॉर्न शुगर के नाम से भी जाना जाता है. यह पैके बिस्कुटों, केक, नाश्ते के अनाज, दही और जूस आदि में पाये जाते हैं और इनमें क्रोमियम, जिंक आदि तत्व पाये जाते हैं जो कि शरीर की प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाने, बालों के झड़ने, ब्लड शुगर के कम हो जाने और मोटापा आदि समस्याओं के लिए जिम्मेदार होते हैं.

पेक्टिन

पेक्टिन जैम, जेली, फ्रूट जूस आदि पदार्थों में मिलाया जाता है जो उनमं मौजूद बीटा-कैरोटीन, लाइकोपीन, ल्यूटिन आदि तत्वों को समाप्त करता है जिसके कारण आंखों से देखने में दिक्कत, लगातार बुखार और इंफेक्शन आदि समस्याएं हो जाती हैं.

डि-सोडियम EDTA

यह केमिकल खाने के पदार्थों में विटामिन सी, आयरन, कैल्शियम आदि महत्वपूर्ण तत्वों को नष्ट करता है जिस वजह से व्यक्ति के पाचन शक्ति में दिक्कत, प्रतिरक्षा प्रणाली में दिक्कत, एनीमिया और किडनी में दिक्कत होने जैसी गंभीर समस्याएं भी हो सकती हैं.

गुआर गम

यह केमिकल्स पेय पदार्थों, सूप, चीज और फ्रोजन डेजर्ट आदि में पाया जाता है जो कि बीटा-कैरोटीन आदि तत्वों को समाप्त कर देता है जिस वजह से आंखों की बीमारी आदि समस्याएं हो सकती हैं.

सिंथेटिक सल्फाइट्स

सिंथेटिक सल्फाइट्स को सोडियम सल्फाइट्स के नाम से भी जाना जाता है. यह केमिकल्स सफेद चावल, वाइन, बीयर आदि में मिलाये जाते हैं जो कि शरीर को शारीरिक ऊर्जा को समाप्त करता है जो कि मोतियाबिंद जैसी समस्याओं का कारण बनती है.