Home Health एक मुट्ठी चावल और थोड़ा सा कद्दू दिला सकते हैं आपको कब्ज...

एक मुट्ठी चावल और थोड़ा सा कद्दू दिला सकते हैं आपको कब्ज से छुटकारा

SHARE

अगर आप कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो कुछ आसान घरेलू उपाय अपनाकर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. आपको बस करना ये होगा कि फल और सब्जियों को खाने में इस्तेमाल करना शुरु कर दें. इनमें उपस्थित फाइबर आपका पेट साफ करके कब्ज से मुक्ति दिला देगा. मौसमी फलों के साथ कुछ ऐसी चीजों को भी खायें जो आसानी से आपके घर में उपलब्ध होती हैं. जैसे…

कब्ज
courtesy-Organic Facts

आलू- आलू में पाया जाने वाला फाइबर पाचन क्रिया को सही रखता है और पेट को साफ रखने में मदद करता है. आलू के साथ सबसे अच्छी बात ये है कि आप इसे कई तरह से खा सकते हैं जैसे उबालकर, सब्जी बनाकर या फिर पराठे बनाकर.

courtesy-Yes Vegetarian

कद्दू- सबसे आसानी से पचने वाली सब्जी है कद्दू. इसमें पर्याप्त मात्रा में फाइबर और पानी के साथ और भी कई पोषक तत्व पाये जाते हैं. इसलिये इसे भी अपने खाने में जरूर शामिल करें.

courtesy-Chowhound

चावल- चावल सुपाच्य भोजन होता है और पेट की समस्याओं को दूर भगाता है. यह शरीर से यूरिक एसिड जैसे टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करता है. इससे हमारा डाइजेस्टिव सिस्टम मजबूत बना रहता है. रोजाना एक मुट्ठी चावल खाना आपको कब्ज जैसी समस्या से आराम दे सकता है.

बीन्स- कब्ज को ठीक करने में हरी बीन्स काफी कारगर होती है. यह आंतों को स्वस्थ रखता है और इसे आपके मल को नियमित करने का अच्छा स्रोत भी माना जाता है. बीन्स खाने से हमारे शरीर को प्रोटीन भी मिलता है.

इसे भी पढ़ें- लालू के बड़े बेटे तेजप्रताप बनेंगे हीरो, उनकी फिल्म ‘रुद्रा: द अवतार’ का पोस्टर जारी