Home Health क्या आपकी भी याददाश्त कमजोर है, ये पढ़िये

क्या आपकी भी याददाश्त कमजोर है, ये पढ़िये

हम सभी जानते हैं कि हमारे खाने पीने का असर हमारे शरीर के साथ-साथ हमारी मस्तिष्क और याददाश्त पर भी पड़ता है. अगर हमारे दिमाग को कुछ जरूरी पोषक तत्व नहीं मिलते तो वह कमजोर हो जाता है जिसकी वजह से हमारी याददाश्त में भी कमजोर हो जाती है. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बतायेंगे जिनकी मदद से आप अपनी याददाश्त की क्षमता को बढ़ा सकते हैं-

Source-Psychology Today

1. बादाम:

Source-Alibaba

बादाम के बारे में तो आपने हमेशा सुना ही होगा कि बादाम से दिमाग बढ़ता है. बादाम में एंटी ऑक्सीडेंट और ओमेगा 3 एसिड पाया जाता है जो कि हमारी मेमोरी को बढ़ाने में मदद करता हैं. रात को 4-5 बादाम भिगोकर सुबह उनका छिलका उतार कर उसे दूध के साथ खाएं.

2. अखरोट:

Source-bangalore fruits

अखरोट भी दिमाग के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. यह दिमाग में होने वाली कमजोरी से लड़ता है. रोज सुबह नियमित रूप से 20 ग्राम अखरोट का सेवन करने से याददाश्त में होने वाली कमी दूर होती है.

3. कद्दू के बीज:

याददाश्त में
Source-AajTak

कद्दू के बीज में भरपूर मात्रा में जिंक पाया जाता है इसलिए यह दिमाग के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. कद्दू के बीज के सेवन से आप अच्छी नींद भी ले सकते हैं.

4. नारियल का तेल :

याददाश्त में
Soure-rhap.so.dy in words

नारियल का तेल हमारे दिमाग की कोशिकाओं को ईंधन देता है जिससे हमारी याददाश्त बढ़ती है. आप चाहें तो नारियल के तेल का खाने में प्रयोग कर सकते हैं. अगर आप ऐसा नहीं कर पाते तो नियमित रूप से नारियल के तेल से अपने सर की मालिश करें.

5. अच्छी नींद लें:

याददाश्त में
Source-Science Nutshell

नियमित रूप से पूरी नींद लेनी चाहिए जिससे कि हमारा दिमाग शांत रहता है और हमारे दिमाग की सोचने की क्षमता बढ़ जाती है. दिमाग के लगातार प्रयोग से दिमाग भी थक जाता है इसलिए 7-8 घंटे की नींद लेना जरूरी है जिससे कि आप और आपका दिमाग तरोताजा महसूस करे.

6. एक्सरसाइज करें:

याददाश्त में
Source-Wondrlust

नियमित तौर पर एक्सरसाइज करें जिससे कि आपके दिमाग के साथ शरीर में ब्लड का सर्कुलेशन बेहतर रहेगा. मेडिटेशन, डीप ब्रीदिंग जैसी यौगिक क्रियाएं करें जिससे आपकी याददाश्त बढ़ेगी.

गन्ने का जूस पीजिये और किडनी, लीवर सुरक्षित रखिये, जानें अन्य फायदे

45.7 मेगापिक्सल के साथ Nikon ने लॉन्च किया D850 DSLR कैमरा