Home Azab Gazab सेल्फी के इतिहास जुड़ी कुछ रोचक बातें जानिये

सेल्फी के इतिहास जुड़ी कुछ रोचक बातें जानिये

SHARE

मोबाइल फोन में फ्रंट कैमरा आ जाने के बाद से शुरु हुआ सेल्फी का दौर थमने का नाम नहीं ले रहा है. सेल्फी के चक्कर में कई बार लोग चुटहिल हो जाते हैं तो कभी-कभी लोगों की मृत्यु तक हो चुकी है. लेकिन सेल्फी का क्रेज खत्म ही नहीं हो रहा है. सेल्फी के इतिहास और आज से जुड़ी कुछ रोचक बातें जानिये

सेल्फी के
Source-theGrio

सबसे पहली सेल्फी

इतिहासकारों के अनुसार साल 1839 में रॉबर्ट कॉर्नेलुइस ने दुनिया की सबसे पहली सेल्फी ली थी जिसे लेने के लिए वे लगभग 15 मिनट तक एक ही पोज में खड़े रहे थे.

मिरर सेल्फी

साल 1914 में रूस की रहने वाली मात्र 13 साल की अनास्तासिया नामक लड़की ने शीशे में देखते हुए मिरर सेल्फी ली थी. अपने पिता को लिखे एक पत्र में उसने लिखा था कि मैंने शीशे में देखते हुए अपनी यह तस्वीर ली थी. मेरे लिए यह बहुत कठिन था क्योंकि मेरे हाथ कांप रहे थे.

पहली ग्रुप सेल्फी

साल 1920 में न्यूयार्क के जोसेफ बायरोन में अपने दोस्तों के साथ छत पर खड़े होकर ग्रुप सेल्फी खिंचवाई थी. उस समय कैमरे को संभालने के लिए दो लोग अलग से खड़े हुए थे.

ताजमहल पर पहला सेल्फी

साल 1966 में ताजमहल के सामने एक विदेशी युवक के द्वारा खींची गई सेल्फी को ताजमहल के सामने की पहली सेल्फी माना जाता है.

जानवर ने ली सेल्फी

सेल्फी को लेकर अक्सर अजीबोगरीब बातें सामने आती ही रहती हैं लेकिन साल 2011 में कैमरामैन डेविड स्लैटर के कैमरे से एक ब्लैक मकाऊ ने अपनी सेल्फी ली थी. बाद में मकाऊ की इस तस्वीर के मालिकाना हक को लेकर चला विवाद कोर्ट तक पहुँच गया था.

वर्ड ऑफ द इयर बना सेल्फी

ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी ने भी साल 2013 में सेल्फी शब्द को मान्यता देते हुए अपने शब्दकोश में शामिल किया था.