Home Health फिट रहने के लिए पीने गर्म पानी, जानें गर्म पानी पीने के...

फिट रहने के लिए पीने गर्म पानी, जानें गर्म पानी पीने के कुछ फायदे

SHARE

अच्छे स्वास्थ्य के लिए भरपूर मात्रा में पानी पीने बहुत जरूरी होता है. एक दिन में औसतन 6 से 8 लीटर पानी पीना जरूरी होता है. डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार नॉर्मल पानी पीने से ज्यादा फायदेमंद गर्म पानी पीना होता है. कई शोधों में भी पता चला है कि गर्म पानी पीने से शरीर के अंदर के खऱाब तत्व बाहर निकल जाते हैं. गर्म पानी पीने के कुछ रोचक फायदे जानिये

ब्लडप्रेशर कंट्रोल करता है

कम ब्लडप्रेशर की समस्या वालों के लिए गर्म पानी बहुत फायदेमंद होता है. गर्म पानी रक्त के प्रवाह को बढ़ाते हुए ब्लडप्रेशर को नियंत्रित कर देता है. गर्म पानी पीने के कारण व्यक्ति कई तरह की बीमारियों को दूर करने में सहायक सिद्ध होता है.

गर्म पानी पीने
Source-DoctorQuik

झुर्रियां दूर करे

झुर्रियों की वजह से व्यक्ति जल्दी बूढ़ा दिखने लगता है. झुर्रियां हमारे शरीर में विषैले पदार्थों के जमा होने के कारण होता है. झुर्रियों की समस्या को दूर करने के लिए सुबह गर्म पानी पियें. गर्म पानी पेट साफ करता है जिससे चेहरे पर झुर्रियों आदि की समस्या दूर होती है.

मुहांसे दूर करे

मुहांसों की समस्या से लड़के ही नहीं बल्कि लड़कियां भी परेशान रहती हैं. मुहांसों की समस्या से बचने के लिए सुबह खाली पेट गर्म पानी पीने नियमित रूप से पिएं.

भूख बढ़ाये

जिन लोगों को भूख ना लगने की समस्या रहती है उन्हें एक गिलास गर्म पानी में काली मिर्च, नमक और नींबू का रस मिलाकर पीना चाहिये. गर्म पानी में काली मिर्च, नमक और नींबू का रस मिलाकर पीने से भूख ना लगने की समस्या दूर होती है.

चेहरे का ग्लो बढ़ाए

त्वचा संबंधित समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए भी गर्म पानी का प्रयोग बहुत फायदेमंद सिद्ध होता है. नियमित रूप से सुबह गर्म पानी पीने से चेहरे का ग्लो बहुत तेजी से बढ़ता है. गर्म पानी के नियमित प्रयोग से कुछ ही दिनों में ग्लो करने लगेगी और त्वचा की समस्याएं भी दूर हो जाएंगी.

कई अन्य फायदे

1. गर्म पानी पीने से बुखार में आराम मिलता है.

2. गर्म पानी पीने से पेट भी साफ होता है. पेट साफ होने से कई बीमारियों से आराम मिलता है क्योंकि अधिकतर बीमारियां पेट ना साफ होने के कारण ही होती हैं.

3. सर्दी, खांसी और कफ की समस्या से निजात पाने के लिए डॉक्टर गर्म पानी पीने की ही सलाह देते हैं.

4. रोज नियमित रूप से सुबह से 1 गिलास गर्म पानी में नींबू डालकर पीने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है.

5. गर्म पानी पीने से पेट दर्द में आराम मिलता है और साथ ही कब्ज की समस्या भी दूर रहती है.