Home Tech 360 Whatsapp का नया फीचर, नंबर सेव किए बिना यूजर्स कर सकेंगे मैसेज

Whatsapp का नया फीचर, नंबर सेव किए बिना यूजर्स कर सकेंगे मैसेज

SHARE

दुनिया की सबसे लोकप्रिय टैक्स्ट मैसेजिंग एप में से एक व्हॉट्सएप पर हाल ही में कई अपडेट्स देखे गए हैं. इनमें सबसे लेटेस्ट फीचर ग्रुप कालिंग है. इस नए फीचर में एक बार में एक से ज्यादा यूजर्स आपस में ग्रुप वीडियो कॉल कर सकते हैं.

हालांकि यह नया फीचर अभी टेस्टिंग पीरियड में हैं और सीमित यूजर्स के लिए ही उपलब्ध है. ऐसे में व्हॉट्सएप एक नया फीचर लेकर आया है. व्हॉट्सएप के इस नए फीचर का नाम ‘क्लिक टू चैट’ है.

‘क्लिक टू चैट’ फीचर की मदद से आप ऐसे किसी भी यूजर को मैसेज कर पाएंगे जिसका नंबर आपके मोबाइल में सेव नहीं है. दरअसल व्हॉट्सएप पर किसी भी यूजर को मैसेज करने के लिए आपको पहले उस यूजर का नंबर सेव करना होता था.

ऐसे में कई यूजर्स को इस बात की शिकायत थी कि डिफाल्ट मैसेजिंग एप की तरह व्हॉट्सएप पर भी बिना नंबर सेव किए टेक्स्ट करने का विकल्प क्यों नहीं आता. इन्हीं शिकायतों को ध्यान में रखते हुए व्हॉट्सएप ‘क्लिक टू चैट’ फीचर लेकर आया है. व्हॉट्सएप आपको एक लिंक देता जिसकी मदद से आप किसी भी यूजर को टेक्स्ट कर सकेते हैं और वो भी बिना नंबर सेव किए.

व्हॉट्सएप आपको https://api.whatsapp.com/send?phone का लिंक देता है. आपको आखिर में उस व्यक्ति का नंबर डालना होगा जिसे आप मैसेज करना चाहते हैं. नंबर डालते ही मैसेज भेजने का विकल्प आपको दिखने लगेगा.

व्हाट्सएप ने ग्रुप वीडियो कॉलिंग फीचर को एंड्रॉयड और आईओएस यूजर्स के लिए रोल आउट करना शुरू कर दिया है. हालांकि, अभी के लिए यह फीचर चुनिंदा यूजर्स को ही मिल रहा है.

व्हाट्सएप आईओएस यूजर्स वीडियो कॉल में नए मेंबर्स को जोड़ने के इस फीचर को 2.18.52 वर्जन में देख सकते हैं. वहीं, एंड्रॉयड यूजर्स को यह फीचर 2.18.145 और इससे ऊपर के वर्जन में मिलेगा. एंड्रॉयड का लेटेस्ट बीटा वर्जन 2.18.155 है.

इस फीचर के तहत वीडियो कॉल करते समय यूजर्स को तीन अन्य मेंबर्स जोड़ने का विकल्प मिल जाएगा। इस तरह व्हाट्सएप में ग्रुप वीडियो कालिंग की जा सकेगी.

फेसबुक की कुछ समय पहले हुई F8 डेवलपर्स कांफ्रेंस में कहा गया था की व्हाट्सएप में जल्द वीडियो कॉलिंग फीचर के साथ स्टिकर्स फीचर भी आने वाला है.

व्हाट्सएप स्टिकर्स फीचर अभी आधिकारिक रूप से रोल आउट होने में समय है. कुछ यूजर्स को उनके स्मार्टफोन में ग्रुप वीडियो कालिंग फीचर मिल गया है. लेकिन जैसा की पहले भी बताया गया है की फिलहाल यह फीचर कुछ यूजर्स के लिए ही रोल आउट किया गया है.

अगर आप उन चुनिंदा यूजर्स में से नहीं है तो आपको इस फीचर के सभी के लिए रोल आउट होने का इंतजार करना होगा.