Home Health मानसून टिप्स : ये 5 उपाय आपके बाल झड़ने की समस्या को...

मानसून टिप्स : ये 5 उपाय आपके बाल झड़ने की समस्या को कर देंगे खत्म

बाल झड़ने की समस्या लोगों में आम होती है और मानसून के समय तो बाल झड़ना एक वरदान माना जाता है. बाल इंसान की खूबसूरती की निशानी होते हैं, फिर वो आदमी के हों या औरत के, बिना बाल के कोई अच्छा नहीं लगता. इंसान को कुछ भी हो जाए लेकिन उनके बालों को अगर कुछ हो जाए तो बहुत बड़ी बात हो जाती है. मानसून के समय में बाल झड़ने से बहुत से लोग परेशान रहते हैं, इसके लिए हम आपके लिए एक्सपर्ट्स टिप्स लाए हैं.

बाल झड़ना रोक सकते हैं ये टिप्स :

महिलाओं के लिए उनके बाल उनकी जान होते हैं. अगर गलती से भी किसी ने उऩके बाल मांग लिए तो समझो उनकी जान को खतरा हो गया. अब चलिए बताते हैं कौन से घरेलू उपाय आपका बाल झड़ना रोक सकते हैं..

 

1. दही :

बाल झड़ना
Image Source : Aahaar Expert

अगर आप अपने रोज के आहार में दही को शामिल कर लें और इसे रोज किसी ना किसी रूप में खाएं. इसका फायदा आपको धीरे-धीरे दिखेगा और आपके बाल मजबूत हो जाएंगे.दही में खनिज (मिनरल्स) और प्रोबायोटिक बैक्टीरिया से भरपूर में पाया जाता है जो आपके बालों को मजबूती देगा.

2. मेथी के दाने :

Image Source : Zee News

नारियल के तेल में मेथी के दानों को मिलाकर गर्म कर लें, इसके बाद उसे ठंडा करके अपने सिर पर लगा लें. इस तेल को रातभर सिर में लगा रहने दें और हो सके तो अगले दिन भी लगा रहने दें. मेथी के बीजों को कढ़ी, खिचड़ी, कद्दू जैसी सब्जियों में तड़के के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर अपने रायते में मिलाकर खा सकते हैं.

3. ऑलिव बीज :

Image Source : Amazon

ऑलिव के बीजों को रातभर दूध में मिलाकर रख दें. फिर नारियल और घी के साथ ऑलिव के बीज से लड्डू भी बनाकर रोज एक खाएं. इससे आपको जरूर फायदा मिलेगा और किमोथेरेपी के कारण बालों को होनेवाले नुकसान से भी ऑलिव सुरक्षा दे सकता है.

4. जायफल :

Image Source : healthtips

बालों को झड़ने से रोकने के लिए आपको दूध में चुटकीभर जायफल (एलीव के बीजों के साथ) मिला दें और उसे रातभर भिगोकर रखना होगा. इन बीजों में मौजूद विटामिन बी 6, फोलिक एसिड और मैग्नीशियम पाया जाता है जिससे बाल झड़ना रुक सकता है.

5. हल्दी :

Image Source : TheHealthSite

वैसे तो हल्दी में कई रोग खींचने की क्षमता होती है लेकिन अगर बाल झड़ने पर आप हल्दी का सेवन ज्यादा करें तो आपको ज्यादा फायदा मिलेगा. हर दिन हल्दी जरूर खाइए और अगर हो सके तो दूध में दो चुटकी हल्दी डालकर पीएं.

यह भी पढ़ें : ऐसे लोगों के लिए हानिकारक होता है पपीता खाना, बढ़ सकती है ये बीमारियां