Home Health ऐसे लोगों के लिए हानिकारक होता है पपीता खाना, बढ़ सकती है...

ऐसे लोगों के लिए हानिकारक होता है पपीता खाना, बढ़ सकती है ये बीमारियां

आज तक आपने सुना होगा कि पपीता खाने से बहुत सारे फायदे ही होते हैं. फिर आपको किसी भी तरह की बीमारी हो, रक्त की कमी हो या फिर कब्ज की शिकायत हो पपीता हर मर्ज की बीमारी है. मगर आज हम आपको पपीता खाने के कुछ हानिकारक बातें बताएंगे और बताएंगे किन लोगों के लिए पपीता खाना हानिकारक होता है. इसमें मौजूद विटामिन हमें बहुत सी बीमारियों से बचाते हैं और हमें सेहतमंद बनाने में हमारी मदद करते हैं.

इन लोगों को पपीता नहीं खाना चाहिए :

पपीते में मौजूद मैग्नीशियम, पोटेशियम, नियासिन, प्रोटीन, कैरोटीन और प्राकृतिक फाइबर भरपूर मात्रा में होता है जिससे मनुष्य की पाचन शक्ति भी मजबूत होती है. मगर नीचे दिए वो लोग हैं जिन्हें पपीता खाने से बचना चाहिए.

1. गर्भवती महिलाएं :

पपीता
Image Source : Korea Bizwire

पपीता खाना सेहत के लिए फायदेमंद जरूर होता है लेकिन अगर कोई गर्भवती महिला हो तो उसे पपीता नहीं खाना चाहिए. क्योंकि इस फल को खाने से गर्भवती महिला के गर्भाशय सिकुड़ने की संभावना बहुत बढ़ जाती है और इससे मिसकैरेज यानि गर्भपात होने का खतरा कई प्रतिशित बढ़ जाता है.

2. बल्ड प्रेशर के मरीज :

Image Source : Zee News

जिन भी लोगों को बल्ड प्रेशर की शिकायत बनी रहती है उन्हें पपीता खाने से बचना चाहिए. जो लोग नियमित रूप से बीपी की दवा ले रहे हैं उन्हें तो पपीता बिल्कुल नहीं खाना चाहिए क्योंकि इससे उन्हें शरीर में कई तरह की हानि पहुंच सकती है.

3. किड़नी में स्टोन :

Image Source : Health Normal

पपीता विटामिन सी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. ये हमें कई तरह की बीमारियों से भी बचाता है लेकिन एक रिसर्च में ये बात सामने आई है कि जिन लोगों के किडनी में पथर की शिकायत होती है उन्हें कई और तरह की समस्या पैदा हो सकती हैं.

4. स्किन पर बुरा प्रभाव :

Image Source : Healthline

अगर आपकी स्किन पीली पड़ गई है तो आपको कैरोटेनेमिया नाम की त्वचा से संबंधित बीमारी हुई है और ऐसे में आपकी आंखों, तलवे और हथेलियों का रंग पीला हो जाता है. ऐसे में पपीता में पाया जाने वाला बीटा कैरोटीन, से एलर्जी हो सकती है. इसलिए इस फल के सेवन से बचना चाहिए, नहीं तो आपकी स्किन पर बुरा प्रभाव भी पड़ सकता है.

5. स्तनपान :

Image Source : Zee News

जब कोई महिला अपने बच्चे को स्तनपान कराती है तो उन्हें उस दौरान ये फल खाने से बचना चाहिए. इसके अलावा नवजात शिशु को भी एक साल की उम्र ये फल नहीं खिलाना चाहिए.

6. दस्त के मरीजों को :

Image Source : Patrika

अगर किसी को दस्त हो जाए और आपको लगता है कि गिरती हुई सेहत के लिए पपीता एक लाभकारी फल है तो आप गलत हैं. इसके अलावा जिन्हें हार्ट से संबंधित परेशानियां हैं उन्हें भी इस फल से दूर रहना चाहिए.

यह भी पढ़ें : इन 5 पंजाबी एक्ट्रेस के सामने दीपिका, कटरीना भी हैं फेल