Home Religion सावन : शिवजी को क्रोधित करती हैं ये 3 चीजें, शिवलिंग पर...

सावन : शिवजी को क्रोधित करती हैं ये 3 चीजें, शिवलिंग पर भूलकर भी ना चढ़ाएं

SHARE

सावन का महीना चल रहा है और ऐसे में शिवायलों में शिवभक्तों का मेला सा लगा हुआ है. भारत के हर प्राचीन मंदिरों में शिवभक्त दर्शन के लिए दूर-दूर जाते हैं. इस समय बैद्दनाथ धाम कांवर लेकर जाते हैं जिससे शिवजी प्रसन्न होते हैं. हिंदूधर्म में सावन के दिनों में बहुत सारी सावधानियां बरती जाती हैं और साथ ही शिवजी की पूजा कैसे करें इसके बारे में लोगों की उत्सुकता रहती हैं.

शिवजी की पूजा करने का सही तरीका :

Image Source : India

शिवलिंग की पूजा सभी करते हैं लेकिन शिवलिंग पर भूलकर भी ना चढाएं ये चीजें, इससे भोलेनाथ बहुत क्रोधित हो जाते हैं और उनके क्रोध के बारे में तो संपूर्ण हिंदू धर्म भली-भांति जानता है. उनके क्रोध से बचने के लिए ही तो लोग बहुत सारे जतन करने से डरते हैं क्योंकि अगर एक बार भोलेनाथ क्रोधित हो जाते हैं तो उन्हें शांत करना किसी के बस क बात नहीं है.

1. तुलसी :

शिवजी
Image Source : TheHealthSite

अक्सर आपने देखा होगा कि भगवान को भोग लगाते समय लोग प्रसाद में तुलसी डाल दिया जाता है. तुलसी को हिंदू धर्म में सबसे पवित्र पौधा माना गया है और इसकी पूजा भी वे प्रतिदन करते हैं. मगर भगवन शिव को तुलसी इसलिए नहीं चढ़ाना चाहिए क्योंकि ऐसा कहा जाता है कि तुलसी के पति जालंधर का वध शिवजी ने किया था.

2. हल्दी :

Image Source : India

धर्मिक मान्यताओं के अनुसार, हल्दी को बहुत शुभ माना जाता है और हिंदू धर्म के हर शुभ काम को करने से पहले हल्दी का प्रयोग किया जाता है. मगर हल्दी का संबंध भगवान विष्णु और सौभाग्य से माने जाने के कारण ये भगवान शिव के शिवलिंग पर नहीं चढ़ाया जाना चाहिए.

3. चावल के टूटे टुकड़े :

Image Source : Onlymyhealth

भगवान शिव पर जब भी चावल चढ़ाएं तो वो साबूत होने चाहिए, इस बात का ध्यान आपको विशेष रूप से रखना चाहिए. साबुत चावल चढाएं क्योंकि टूटे हुवे चावल अशुद्ध माने जाते है बस इसलिए ही टूटा हुवा चावल नहीं चढाना चाहिए.

यह भी पढ़ें : सावन 2018 : कई सदी के बाद आया ऐसा संयोग, शिवजी को खुश करने के लिए ऐसे करें पूजन