Home Entertainment जन्मदिन खास : इस बॉलीवुड हीरो के सबसे ज्यादा करीब रहीं काजोल

जन्मदिन खास : इस बॉलीवुड हीरो के सबसे ज्यादा करीब रहीं काजोल

SHARE

बॉलीवुड की सिमरन जिसने 90 के दशक में बहुत सारी सुपरहिट और ब्लॉकबस्टर में लीड एक्ट्रेस के तौर पर काम किया. जी हां हम बात अभिनेत्री काजोल की कर रहे हैं, जिन्होंने सांवले रंग की वजह से रिजेक्शन भी झेला लेकिन उसी रंग के कारण इंडस्ट्री में सिमरन नाम से फेमस हो गईं.

काजोल के जीवन से जुड़ी कुछ बातें :

बॉलीवुड में Kajol का अलग ही जलवा रहा है, लोगों ने काजोल को शाहरुख खान के साथ देखना पसंद किया और इसका सबूत है उनकी तीन ब्लॉकबस्टर फिल्में. मगर असल जिंदगी में इस सिमरन का राज शाहरुख नहीं बल्कि अजय देवगन हैं. अब चलिए बताते हैं इनकी जिंदगी से जुड़ी और चटपटी बातें..

Image Source : bollynook

1. Kajol का जन्म 5 अगस्त, 1974 को बंगाली-मराठी परिवार में हुआ था. इनके पिता बंगाली फिल्म निर्देशक-निर्माता शोमू मुखर्जी और इनकी मां बॉलीवुड अभिनेत्री तनुजा हैं. इनकी एक बहन तनीशा भी हैं जो बॉलीवुड में सफल नहीं हो पाईं.

2. काजोल की आंटी थीं अभिनेत्री नूतन, इसके हिसाब से मोनिष बहल काजोल के कजिन ब्रदर और अभिनेत्री रानी मुखर्जी काजोल की चचेरी बहन हैं. इसके अलावा अभिनेत्री शभना सामर्थ और रत्न बाई इऩकी रिश्तेदार थीं. इसके मुताबिक काजोल के खानदान के आधे लोग फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े हैं.

3. Kajol की पढ़ाई पंचघनी के बोर्डिंग स्कूल जोसेफ कॉन्वेंट से हुई है. स्कूल के समय से ही काजोल ने एक्टिंग और डांसिंग एक्टिविटीज में भाग लेना शुरु कर दिया था. काजोल स्कूल में ड्रामा करती थीं.

Image Source : The Asian Age

4. 16 साल की उम्र में काजोल ने पहली फिल्म बेखुदी की थी, जिसे राहुल रवाली ने निर्देशित की थी. हालांकि फिल्म को कोई खास रिस्पॉन्स नहीं मिला और उस समय लोगों में Kajol के रंग को लेकर भी बहुत सी बातें सुर्खियां बनी हुई थी.

5. Kajol ने सांवले रंग को अपनी ताकत बनाई और अपनी अगली फिल्म साइन की, जिसे फिल्ममेकर्स अब्बास-मुस्तान ने साइ कराई थी वो भी लीड एक्टर के तौर पर, फिल्म का नाम बाजगर था.

6. फिल्म बाजीगर में Kajol की जोड़ पहली बार शाहरुख खान के साथ पर्दे पर नजर आई. फिल्म तो सस्पेंस थ्रिलर थी लेकिन इसमें शाहरुख और काजोल की कैमिस्ट्री देखने को मिली. फिल्म सुपरहिट रही और काजोल को कई अवॉर्ड्स भी मिले थे.

Image Source : newsnation

7. Kajol ने उसके बाद उधार की जिंदगी और ये दिल्लगी जैसी फिल्मों में काम किया लेकिन ये दोनों ही फिल्में बॉक्स-ऑफिस पर असफल रहीं. हालांकि फिल्म दिल्लगी के एक गाने ‘होठों पे बस तेरा नाम है’ में काजोल का हॉट अवतार लोगों ने खूब पसंद किया था.

8. साल 1995 में Kajol की राकेश रोशन की फिल्म ‘करन-अर्जुन’ और आदित्य चोपड़ा की फिल्म ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ रिलीज हुई. इन दोनों फिल्मों में Kajol की जोड़ी शाहरुख खान के साथ थी और फिल्म करन-अर्जुन सुपरहिट साबित हुई थी जबकि डीडीएलजे ब्लॉकबस्टर थी.

9. फिल्म डीडीएलजे में Kajol और शाहरुख की जोड़ी राज-सिमरन के नाम से फेमस हो गई, इन्हें बहुत सारे अवॉर्ड्स मिले और इसने 20 सालों तक एक ही सिनेमाघरों में अपना जलवा बिखेरा.

काजोल
Image Source : yashrajfilms

ये बॉलीवुड की ऐतिहासिक फिल्मों में शामिल हो गई और शाहरुख-काजोल की कैमिस्ट्री देखते हुए लोग इन्हें रियल लाइफ का कपल समझने लगे थे.

10. इसके बाद Kajol ने शाहरुख के साथ करण जौहर की फिल्म कपछ-कपछ होता है की, ये फिल्म भी ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी और उस साल के सारे अवॉर्ड्स इस फिल्म के नाम रहा.

इसके अलावा इन्होंने शाहरुख के साथ कभी खुशी कभी गम, माइ नेम इज खान और दिलवाले जैसी सुपरहिट फिल्मों में काम किया.

काजोल
Image Source : bollywoodlife

11. बहुत से लोगों को लगता था कि शाहरुख-काजोल के बीच अफेयर है क्योंकि इनकी कैमिस्ट्री लाजवाब थी लेकिन सबका ये भ्रम साल 1999 में टूट गया जब काजोल ने अजय देवगन से शादी की.

12. अजय-काजोल की मुलाकात फिल्म गुंडाराज के सेट पर हुई थी और तभी अजय ने फैसला कर लिया था कि वे काजोल से शादी करेंगे. इनकी मुलाकात प्यार में फिल्म प्यार तो होना ही था तक बदल चुकी थी.

13. साल 2001 में Kajol को पहला बच्चा होना था लेकिन उन्हें मिसकैरेच हो गया लेकिन साल 2003 में वे एक बेटी की मां बन गई थीं. जिसका नाम नाएसा है.

नाएसा की तस्वीरें सोशल मीडिया में वायरल होती रहती हैं. इसके बाद साल 2010 में इन्हें एक बेटा युग हुआ.

Image Source : bollywoodhungama

14. Kajol ने अपने फिल्मी करियर में डीडीएलजे, कुछ-कुछ होता है, कभी खुशी कभी गम, फना, दिलवाले, बाजीगर, करण-अर्जुन, प्यार किया तो डरना क्या, इश्क, दुश्मन,

प्यार किया तो डरना क्या, गुप्त, हम आपके दिल में रहते हैं, माई नेम इज खान और गुंडाराज जैसी सुपरहिट फिल्मों में काम किया है.

15. इन दिनों काजोल साउथ की फिल्मों को प्रोड्यूस कर रही हैं. जिसमें वीआईपी सीरीज और अब हैलीकॉप्टर ईला शामिल है. इन फिल्मों में Kajol ने एक्टिंग भी की है.

यह भी पढ़ें : बॉलीवुड में काजोल के 25 साल पूरे हो गए, सुनिए उनके 15 सदाबहार गाने