Home Religion नाग पंचमी पर करें कालसर्प दोष की पूजा, जानिए इस पूजन का...

नाग पंचमी पर करें कालसर्प दोष की पूजा, जानिए इस पूजन का शुभ मुहूर्त

हिंदू धर्म में तीज-त्यौहारों की कोई कमी नहीं है, यहां हर दिन कुछ ना कुछ पड़ता है और अगर कुछ ना पड़े तो कोई ना कोई अपने किसी दोष की ही पूजा करवा रहा होता है. कुछ ऐसा ही होता है हिंदू धर्म में, इस बार की नाग पंचमी जिनके ऊपर कालसर्प का दोष है उनके लिए बहुत लाभकारी है. ऐसे में शुभ मुहूर्त को देखकर अगर कालसर्प की पूजा की जाए तो नाग देवता खुश हो सकते हैं.

इस साल नागपंचमी 15 अगस्त के दिन पड़ रही है. आजादी के बाद ऐसा दूसरी बार होगा कि 15 अगस्त के दिन नाग पंचमी पड़ी हो, क्योंकि इससे पहले साल 1980 में ऐसा हुआ था. ऐसा भी बताया जा रहा है कि इस दिन बहुत ही शुभ योग बन रहा है पूजा-पाठ और दान-धर्म के लिए.

नाग पंचमी की पूजा का शुब मुहूर्त :

नाग पंचमी
Image Source : Inkhabar

15 अगस्त को आने वाली नाग पंचमी बुधवार के दिन पड़ने वाला है और इस दिन जिनकी कुंडली में कालवसर्प का दोष बैठा है वो भोलेनाथ की क़ृपा से खत्म हो जाएगा. उनके जीवन में सफलता और खुशियां पहले जैसी आ जाएंगी. नाग पंचमी पर स्वार्थ सिद्धि योग बन रहा है और ज्योतिष में इस योग को बहुत ही शुभ माना जाता है. नाग पंचमी के दिन कालसर्प की पूजा या फिर साधारण पूजा करने का समय सुबह 5 बजकर 54 मिनट से शुरू होकर 8 बजकर 30 मिनट रहेगा.

इस शुभ योग में अगर आप रूद्राभिषेक भी करा लेते हैं तो अति उत्तम माना जाएगा. इस पूजा के दौरान आपको ओम नम शिवाय का कम से कम 108 बार जाप भी जरूर कराएं, इससे भोलेनाथ आपसे प्रसन्न हो जाएंगे.

यह भी पढें : महात्मा गांधी की नीतियों पर जीती है चीन की ये महिला