Home Facts दुनिया की इन 5 खतरनाक जेलों में कैदियों को दी जाती है...

दुनिया की इन 5 खतरनाक जेलों में कैदियों को दी जाती है नरक जैसी सजा

ऐसा कहा जाता है कि इंसान के गुनाहों की सजा ऊपरवाला देता है लेकिन दुनिया में कानून नाम की भी कोई चीज है जहां गुनाहगारों को सजा दी जाती है. कानून व्यवस्था हर देश में होती है और कुछ जगह कैदियों को इंसान तो कहीं पर उनके साथ अमानवीय व्यवहार किया जाता है. दुनिया में बहुत सारी खतरनाक जेलें हैं जहां कैदियों को ऐसी सजा दी जाती है कि वे या तो मौत को गले लगा लेते हैं या फिर सुधर ही जाते हैं.

दुनिया की 5 सबसे खतरनाक जेलें :

इन खतरनाक जेलों के बारे में जानकर शायद हर कोई सिहर जाए लेकिन जिन्होंने दूसरों को इतना सताया हो वो चैन से कैसे रह सकता है. इसी जेल की तरह दुनिया में कई और जेल है जहाँ जाने के पहले हर गुनाहगार डरता है. तो चलिए बताते हैं आपको उन खतरनाक जेलों के बारे में जहां इंसान को जानवर समझकर ट्रीट किया जाता है.

1. ब्लैक डॉलफिन (Black Dolphin Prison), रूस :

खतरनाक जेलों
Image Source : Mercy Projects UK

इस जेल को रूस की सबसे खतरनाक जेल कही जाती है जहां बहुत ही खतरनाक कैदियों को रखा जाता है. वे रेपिस्ट, मर्डरर या देशद्रोही जैसे गुनाह करके सजा मिलने के बाद यहां आए हैं. इस जेल के नियमों में ये भी एक शामिल है कि यहां सुबह उठने के बाद से लेकर सोने के समय तक कैदी बैठ नहीं सकता.

2. बैंग क्वांग जेल, बैंकाक (Bang Kwang Prison) :

Image Source : bankier

इसे भी दुनिया की सबसे डेंजर्स जेल माना गया है क्योंकि यहां कैदियों को बहुत ज्यादा प्रताड़ित किया जाता है. इसके साथ ही यहां कैदियों को खाने के लिए 24 घंटों में सिर्फ चावल का सूप ही दिया जाता है. इसके बाद ये सभी 24 घंटे लोहे की जंजीरों में जकड़े रहते हैं.

3. Tadmor Jail, सीरिया :

Image Source : YouTube

ये भी बहुत डेंजरस जेल है जो कैदियों के साथ अमानवीय यातनाओं के लिए बहुत लोकप्रिय है. यहां पर कैदियों को इतना ज्यादा टार्चर किया जाता है कि ज्यादातर कैदी तो मरना ही पसंद करते हं लेकिन उन्हें ऐसा करने नहीं दिया जाता.

4. एडीएक्स फ्लोरेंस (USP Florence), U.S. :

Image Source : Wikipedia

इस जेल को खासतौर पर उन खतरनाक अपराधियों के लिए बनाई गई है, जिनसे देश और समाज को बहुत बड़ा खतरा रहता है. इस जेल में कैदियों को 23 घंटे तक कड़ी यातनाये दी जाती है. जैसा व्यवहार इस जेल में कैदियों के साथ किया जाता है तो ऐसे में कैदी या तो सुधर जाता है या फिर अपनी मानसिक संतुलन खो देता है.

5. यूनिट 1391 (Camp 1391) ,Israel :

Image Source : Wikidata

इज़राइल की इस खतरनाक जेल के बारे में कभी आधिकारिक तौर पर कोई बयान बाजी नहीं हुई है क्योंकि इज़राइल ने इस जेल को दुनिया से छुपा कर रखा है, मगर यहां कैदियों के साथ बहुत बुरा व्यवहार किया जाता है. इस जेल में ज्यादातर आतंकवादियों को रखा जाता है.

यह भी पढ़ें : यादों का पिटारा : सुनहरे बचपन की याद दिलाती हैं ये 15 तस्वीरें