Home Entertainment जन्मदिन खास : मोस्ट रोमांटिक एक्टर रहे देव आनंद से जुड़ी दिलचस्प...

जन्मदिन खास : मोस्ट रोमांटिक एक्टर रहे देव आनंद से जुड़ी दिलचस्प बातें

हर कोई जानता है कि बॉलीवुड में रोमांस के किंग शाहरुख खान हैं लेकिन शायद ही आप जानते हों कि बॉलीवुड के पहले रोमांस के किंग अभिनेता देव आनंद को कहा जाता था. जिनके अनोखे अंदाज से वे एक्ट्रेसेस को पटाते और उनके लिए गाना गाते थे. देव आनंद का खास अंदाज ही उनके फैंस को पसंद था और वे करोड़ों दिलों पर राज करते थे जिनमें ज्यादा संख्या लड़कियों की होती थी.

वकील के घर जन्मे थे देव आनंद :

Image Source : bhawanasomaaya

26 सितंबर, 1923 को ब्रिटिश इंडिया में पंजाब के पास शकारगढ़ में जन्में देव आनंद का जन्म गुरदासपुर के डिस्ट्रिक कोर्ट में कार्यरत एक वकील पिशौरी लाल आनंद के घर हुआ था. वकील साहब के चार बेटों में देव तीसरे नंबर के थे. इन सबकी एक छोटी बहन कांता कपूर थी जो फिल्म निर्देशक शेखर कपूर की मां हैं. इनकी शुरुआती पढ़ाई पंजाब के सेकर्ड हार्ट स्कूल से हुई थी इसके बाद उन्होंने ब्रिटिश इंडिया के गवर्मेंट कॉलेज ऑफ लाहौर से ग्रेजुएशन किया. शायद ही आपको पता हो कि इनका पूरा नाम धर्मदेव पिशौरीमल आनंद था.

सुरैया से था शादी के पहले अफेयर :

देव आनंद
देव आनंद की पत्नी और अभिनेत्री सुरैया

साल 1948 से 1951 तक देव आनंद का अभिनेत्री सुरैया से अफेयर था लेकिन उन्होंने कभी शादी नहीं की क्योंकि सुरैया के घरवालों ने कभी सहमति नहीं जताई. मगर फिर सुरैया ने कभी शादी नहीं की लेकिन देव आनंद ने साल 1954 में कल्पना कार्तिक से शादी कर ली. मजेदार बात ये है कि देव साहब ने अपनी शादी अपनी एक फिल्म टैक्सी ड्राइवर के सेट पर प्राइवेट तरीके से करने वाली है. इनसे इन्हें दो बच्चे सुनील और देबिना आनंद हुए. इसके बाद देव साहब ने किसी और की तरफ नहीं देखा और अपने करियर के साथ अपने परिवार में ध्यान देने लगे.

ऐसे हुई फिल्मी करियर की शुरुआत :

देव आनंद और अशोक कुमार

इंग्लिश लिट्रेचर से बीए की डिग्री प्राप्त करने के बाद देव साहब ने अपना घर छोड़ दिया और साल 1940 में बॉम्बे (अब मुंबई) आ गए. यहां इन्होंने 165 रुपये महीने पर एक मिलेट्री सेंसर ऑफिस में काम करना शुरु कर दिया. इसके बाद वे एक क्लर्क के तौर पर अकाउंटेंट का काम 85 रुपये प्रतिमाह के वेतन पर किया. इसके बाद इन्होंने एक थिएटर ज्वाइन किया जहां इनकी मुलाकात अशोक कुमार से हुई. देव आनंद अशोक कुमार से ही इंस्पायर थे क्योकि उन्हें अशोक कुमार की फिल्म अछूत कन्या में उनका अभिनय बहुत पसंद आया था.

देव आनंद
Image Source : Let’s Expresso

इऩ्होंने अशोक कुमार के साथ कुछ प्लेज भी किए इसके बाद इऩ्हें प्रभात फिल्म्स की तरफ से लीड एक्टर के तौर पर फिल्म हम एक हैं (1946) मिली. इस फिल्म की शूटिंग के दौरान उऩ्हें उस समय के सुपरस्टार देवदत्त ने कहा था कि एक दिन वे सुपरस्टार बनेंगे.

इन फिल्मों में किया काम :

Image Source : Bollywoodirect

देव आनंद ने अपने करियर में बहुत सी सुपरहिट फिल्में दी हैं. इन्होंने ज्यादातर रोमांटिक फिल्में ही की हैं और इन्हें उस दौर का रोमांस का किंग कहा जाता था. इन्होंने जिद्दी, सोल्वा साल, शरीफ बदमाश, बात एक रात की, गाइड, जॉनी मेरा नाम, हरे रामा हरे कृष्णा, सीआईडी, जेवेल थीफ, हम दोनों, देश परदेश, प्रेम पुजारी, तेरे घर के सामने, अमीर-गरीब, असली-नकली, तीन देवियां, काला पानी, बाज़ी, काला बाजार, तेरे मेरे सपने, लूटमार, हीरा-पन्ना, जाल, छुपा रुस्तम, इंसानियत, गैमलर, फंटूश्श जैसी कामयाब फिल्मों में काम किया. इसके अलावा देव साहब ने निर्देशन में भी सफलतापूर्वक अपना हाथ आजमाया था.

इन फिल्मों के लिए मिले अवॉड्स :

Image Source : PeepingMoon

साल 2011 में देव आनंद को भारत सरकार की तरफ से पद्मभूषण दिया गया. साल 2002 में दादासाहेब फाल्के अवॉर्ड से नवाजा गया. इन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में 65 साल दिए जिसमें 114 फिल्मों में काम किया जिसमें से 92 किरदारों में ये रोमांटिक और लीड एक्टर थे इन्हें फिल्म काला पानी और गाइड के लिए फिल्मफेयर अवॉर्ड दिया गया था. बाद में इनकी दो फिल्में ऑस्कर में भी शामिल हुई थी. फिल्म गाइड के लिए इन्हें नेशनल अवॉर्ड तक दिया गया था. इन्हें इन अवॉर्ड्स के अलावा कई कैटेगरी में अवॉर्ड मिल चुके हैं.

इनसे थी दोस्ती और ऐसे हुई मृत्यु :

Image Source : Bollywoodlife

देव साहब, राज कपूर और दिलीप कुमार में बहुत घनिष्ठ दोस्ती थी.ये तीनों हर फिल्म करने से पहले एक-दूसरे से राय लेते थे और ये तीनों एक-दूसरे के लिए जान देने वाले दोस्तों में एक थे. जब दिलीप कुमार की बारात गई थी तो इन दोनों ने सबसे ज्यादा डांस किया था. इनमें से सबसे पहले राज कपूर का निधन हुआ, इसके बाद साल 2011 में देव साहब का निधन हार्ट अटैक की वजह से हो गया लेकिन दिलीप कुमार अभी जिंदा हैं.

यह भी पढ़ें : अलग अंदाज से सबका दिल जीतने वाले देव आनंद के 15 बेस्ट डायलॉग्स