Home Health खुलकर हंसेगे तो इस तरह की बड़ी बीमारियां भी रहेंगी आपसे दूर

खुलकर हंसेगे तो इस तरह की बड़ी बीमारियां भी रहेंगी आपसे दूर

किसी भी इंसान के लिये हंसना बहुत जरुरी होता है. हंसने को सबसे बड़ी दवाई कहा जाता है. हंसी के माध्यम से कई प्रकार की मानसिक समस्याओं को दूर किया जा सकता है. जब प्राणी हंसता है तो उसके दिमाग की सारी मांसपेशियां सक्रिय हो जाती हैं और रक्त संचार तेज हो जाता है. इससे हमारे शरीर में पर्याप्त मात्रा में आक्सीजन पहुंचने लगती है. यह स्वास्थ्य के लिये बहुत फायदेमंद होता है हंसने के तो बहुत सारे फायदे होते हैं.

Image Source:dhamakanews.in

हार्ट अटैक रोके-

हंसने से ह्रदय की एक्सरसाइज हो जाती है. रक्त संचार बेहतर हो जाता है. हंसने पर शरीर से एंडोर्फिन नामक रसायन निकलता है. जोकि हृदय को स्वस्थ बनाता है. कुछ शोध बताते है कि हंसने से हार्ट अटैक की संभावना कम हो जाती है.

डिप्रेशन और तनाव कम करने में –

तनाव और डिप्रेशन जैसे मानसिक विकार मस्तिष्क में होने वाले रासायनिक उतार चढाव के कारण होता है. इस वजह से व्यक्ति उदास रहता है और बहुत थका हुआ महसूस करता है. इस तरह कि समस्या से लड़ने के लिये हंसी सबसे बेहतरीन उपाय है. हंसने के कारण तनाव और डिप्रेशन से संबधित हार्मोन्स का स्राव नियमित होता है. जिसके कारण इंसान तनाव और डिप्रेशन से मुक्त रहता है.

सोशल डिसआर्डर से लड़ने में मददगार-

मानसिक विकारों का एक ऐसा प्रकार जिसमें इंसान घर के बाहर जाना, भीड़ वाले इलाकों में जाने से घबराना शुरू कर देता है. इस तरह के विकार में हंसी को सबसे बेहतरीन उपायों में से एक माना जाता है. इस प्रकार के व्यक्ति को लॉफ्टर थेरेपी दी जाती है. इससे पीड़ित व्यक्ति को टीवी के कार्यक्रमों द्वारा चुटकुलों या किसी अन्य चीज के माध्यम से हंसाया जाता है.

शांत स्वभाव के लिये-

इंसान जब भी हंसता है तो हमारा शरीर एक एंड्राफिन नामक रसायन छोड़ता है. जो शरीर के लिये काफी अच्छा माना जाता है. इसके स्राव के कारण ही शरीर काफी अच्छा और शांत महसूस करता है.

अच्छी नींद के लिये-

अगर आपको नींद सही तरीके से नहीं आती है तो हंसी आपके लिये फायदेमंद साबित हो सकती है. हंसने से बहुत ज्यादा मात्रा में मेलाटोनिन नामक रसायन का स्राव मस्तिष्क में होता है. जो नींद के लिये ज़रुरी होता है.