Home Entertainment B’Day Spl : आज भी कई बड़े एक्टर्स को टक्कर देते हैं...

B’Day Spl : आज भी कई बड़े एक्टर्स को टक्कर देते हैं महानायक अमिताभ बच्चन

बॉलीवुड में हर कलाकार इस ख्वाब के साथ आता है कि वो कभी महानायक अमिताभ बच्चन के साथ काम कर सके. मगर हर किसी का ये सपना पूरा तो नहीं हो सकता, क्योंकि महानायक अब सिर्फ वही फिल्में करते हैं जिसमें उन्हें मजा आता है और उनकी दमदार परस्नैलिटी को सूट करता है. इसलिए ही तो वे फिल्म ठग्स ऑफ हिंदोस्तान में एक दमदार किरदार निभा रहे हैं.

अमिताभ बच्चन जैसा कोई नहीं :

अमिताभ बच्चन
अमिताभ बच्चन

किसी भी सेलिब्रिटी के बारे में हर आम आदमी जानना चाहता है और अगर बात इंडस्ट्री के महानायक की हो तो किसी से इंतजार नहीं होगा. गूगल पर सर्च कर-करके लोग उनके बारे में बहुत कुछ जानना चाहते हैं.

1. 11 अक्टूबर, 1942 को यूपी के इलाहाबाद में जन्में अमिताभ बच्चन के पिता मशहूर कवि हरिवंशराय बच्चन और मां तेजी बच्चन थे. इनके एक छोटे भाई अजिताभ बच्चन हैं. अमिताभ हमेशा से अपनी मां के करीब रहे हैं.

2. अमिताभ के पिता ने इनका नाम पहले इंकलाब रखा था लेकिन उऩके सबसे खास दोस्त और मशहूर कवि सुमित्रानंदन पंत ने उन्हें अमिताभ नाम रखने की सलाह दी थी.

3. स्कूल और कॉलेज की पढ़ाई में अव्वल रहने वाले अमिताभ बच्चन फिल्मों में आने से पहले वाइज ओवर करते थे, जिसके लिए उन्हें 50 रुपये मिल जाते थे.

अमिताभ बच्चन ने यही तस्वीर फिल्मफेयर को भेजी थी.

4. 60 के दशक में फिल्मफेयर मैग्ज़ीन वाले एक्टर कॉन्टेस्ट कराते थे, जिसमें अमिताभ बच्चन ने अपनी एक तस्वीर भेजी और जिसे ये कहकर रिजेक्ट कर दी गई थी कि उनकी टांग बहुत लंबी है.

5. साल 1969 में आई फिल्म भुवन शो में अमिताभ ने वाइस ओवर किया था जिसके लिए उन्हें 300 रुपये मिले थे. हिंदी सिनेमा से ये उनकी पहली कमाई थी. जिसे पाकर वे बहुत खुश हुए थे और अपनी मां को वो रुपये दे दिए थे.

6. फिल्मों में आने से पहले अमिताभ बच्चन ने कुछ दिन कोलकाता की बर्ड एंड कंपनी में 500 रुपये की सैलरी पर नौकरी थी. जहां उन्हें 460 रुपये कटकर मिलते थे.

7. फिल्म सात हिंदूस्तानी के निर्माता ने अमिताभ को साइन करने से पहले उनके पिता हरिवंशराय बच्चन से टेलीग्राम पर इजाजत ली थी. ये उनकी डेब्यु फिल्म थी लेकिन उऩ्हें रिस्पॉन्स नहीं मिला.

Image Source : indianexpress

8. ऊंचा कद, भारी आवाज और शरीर से दुबला पतला होने के कारण दर्शक अमिताभ को नापसंद कर चुके थे, इस बात का जिक्र महानायक ने अपने एक इंटरव्यू में किया था. मगर अलगा मौका उन्हें मिलना ही था.

9. साल 1971 में आई फिल्म आनंद के लिए निर्देशक ऋषिकेश मुखर्जी ने उन्हें साइन किया. फिल्म में अमिताभ एक डॉक्टर के किरदार में थे. इसमें राजेश खन्ना को कैंसर हो जाता है और इनकी मौत ने लोगों को हिला कर रख दिया था.

अमिताभ बच्चन को इस फिल्म में नोटिस किया गया था लेकिन बहुत कम. मगर अभिनेता प्राण ने इन्हें नोटिस कर लिया था.

Image Source : The Hindu

10. फिल्म मेकर प्रकाश मेहरा अपनी फिल्म जंजीर के लिए एक चेहरा तलाश रहे थे. उन्होंने इस फिल्म का ऑफर दिलीप कुमार, राजेश खन्ना, देव आनंद और राज कुमार को दिया था लेकिन किसी ने हां नहीं की. फिर अभिनेता प्राण ने उन्हें अमिताभ बच्चन का नाम सुझाया.

ये अमिताभ की पहली ब्लॉकबस्टर फिल्म साबित हुई और यहीं पर इनकी मुलाकात जया बच्चन से हुई. यहीं से अमिताभ के माता-पिता ने जया को उनके लिए चुन लिया था और इसी साल इनकी शादी भी हुई.

11. अमिताभ बच्चन के दो बच्चे हैं अभिषेक बच्चन जो कि बॉलीवुड एक्टर हैं और श्वेता बच्चन जिनकी शादी दिल्ली के इंडस्ट्रियल से हुई. अभिषेक की शादी पूर्व विश्वसुंदरी ऐश्वर्या राय के साथ हुई.

Image Source : India TV

12. एक दौर ऐसा भी आया दब अमिताभ जिंदगी और मौत के बीच लड़ रहे थे. हुआ ये था कि शूटिंग के समय अभिनेता पुनीत इस्सर के साथ फाइट सीन के दौरान उऩ्हें धक्का लगा और वे मेज से टकरा गए.

इसका असर सीधे उनके किडनी पर पड़ा और वे कई दिनों अस्पताल में रहे. अमिताभ के ठीक होने के लिए उनके प्रशंसकों ने हवन, यज्ञ और मदरसे में दुआएं मांगी. अमिताभ आज भी मानते हैं कि उनके फैंस की वजह से ही उनका पुर्नजन्म हुआ था.

13. फिल्म कूली के सेट पर हुए हादसे की वजह से सभी पुनीत इस्सर को कोसने लगे और उन्हें फिल्मों में काम मिलना बंद हो गया था. मगर बाद में अमिताभ ने ही सबको ये भूल जाने को कहा क्योंकि जो हुआ वो हादसा था.

Image Source : Times Now

इस बात को बहुत कम लोग ही जानते हैं जब महानायक को ब्लड की जरूरत थी तब पुनीत की पत्नी ही सबसे पहले आगे आई थीं.

14. अमिताभ और राजीव गांधी बहुत अच्छे दोस्त थे और राजीव की शादी सोनिया से करवाने में अमिताभ ने बहुत मदद की थी. इनका कन्यादान भी हरिवंशराय और उनकी बच्चन तेजी बच्चन ने किया था.

15. अमिताभ की जिंदगी में एक दौर ऐसा भी आया जब 90 के दशक में आने वाली फिल्में फ्लॉप होने लगीं. किसी वजह से उनके ऊपर 90 करोड़ का कर्ज आ गया फिर मजबूरी में उन्हें कौन बनेगा करोड़पति होस्ट करना पड़ा.

इस शो के बाद अमिताभ घर-घर में पहुंच गए और आज भी इसके सीजन होस्ट कर रहे हैं. उम्मीद है कि आगे भी वे इसे होस्ट करते रहेंगे.

यह भी पढ़ें : एंग्री यंग मैन के 15 लाजवाब डायलॉग्स जिसे लोग सदियों तक रहेंगे याद