Home Facts सबसे अच्छी शिक्षा वाले देश फिनलैंड के बारे में कुछ रोचक जानकारी

सबसे अच्छी शिक्षा वाले देश फिनलैंड के बारे में कुछ रोचक जानकारी

फिनलैंड एक उत्तरी यूरोपियन देश है जिसकी सीमा रूस, नार्वे और स्वाडन से मिलती है. फिनलैंड की राजधानी हेलसिंकी(Helsinki) है. फिनलैंड के बारे में कुछ रोचक जानकारी..

फिनलैंड के
Source-standard.co.uk

1. साल 1809 तक फिनलैंड देश नहीं बल्कि स्वीडन का एक भाग था.

2. फिनलैंड की जनसंख्या वहां के क्षेत्रफल के अनुसार बहुत कम है. वहां 1 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में लगभग 18 लोग ही रहते हैं.

3. फिनलैंड की कुल जनसंख्या मात्र 55 लाख है.

4. फिनलैंड की शिक्षा व्यवस्था पूरी दुनिया में सबसे अच्छी मानी जाती है. फिनलैंड में बच्चे लगभग 6 से 7 साल की उम्र में स्कूल जाना शुरु करते हैं.

5. मोबाइल बनाने की प्रसिद्ध कंपनी नोकिया और एंग्रई बर्ड्स (Angry Birds) बनाने वाली कंपनी रोवियो(Rovio) फिनलैंड की है कंपनियां हैं.

6. मशहूर कार्टून कैरेक्टर डोनाल्ड डक(Donald Duck) की कॉमिक्स को फइनलैंड में बैन कर दिया गया था क्योंकि उसे किसी भी तरह की कोई पैंट नहीं पहनाई गई थी.

7. स्वीडन और फिनलैंड की सीमा पर एक गोल्फ क्लब है जिसके आधे होल्स फिनलैंड में हैं और बाकी आधे होल्स स्वीडन में हैं.

8. फिनलैड को झीलों का देश भी कहा जाता है क्योंकि यहां लगभग 1 लाख 88 हजार झीलें हैं.

9. फिनलैंड के जंगलों में स्थित देवदार के पेड़ों की जड़ों की कुल लंबाई 30 मील से भी अधिक होती है.

10. फिनलैंड में ट्रैफिक नियमों का पालन भी अच्छए से किया जाता है. यहां पर गाड़ी चलाते समय दिन हो या रात गाड़ी का लाइट जलाकर चलना अनिवार्य है.

11. फिनलैंड के लोग कॉफी पीना बहुत पसंद करते हैं. ऐसा माना जाता है कि ज्यादा कॉफी पीने से उनके जीवन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है.

12. फिनलैंड में कुछ जगहों पर तो सूरज अधिकतर समय बना रहता है तो कुछ जगहों पर अधिकतर समय रात बनी रहती है.

13. फिनलैंड में 10 में से 9 प्लास्टिक की बोतलों की रिसाइकल कर लिया जाता है वहीं लगभग 100 प्रतिशत शीशे की बोतलों को रिसाइकल कर लिया जाता है.