Home Health वजन बढ़ाना है तो अपने भोजन में शामिल करें ये हेल्दी फूड

वजन बढ़ाना है तो अपने भोजन में शामिल करें ये हेल्दी फूड

जिस तरह से शरीर का वजन अधिक नहीं होना चाहिए उसी तरह शरीर का भार कम भी नहीं होना चाहिए. यदि आपका वजन कम है तो आप सही प्रयासों से अपने वजन को ठीक कर सकते हैं. शरीर का भार बढ़ाने के यदि आपने कई प्रयास कर लिए हैं और परिणाम शून्य है तो इस प्रकार के उपाय करके देखें.

Image Source: Patrika

भोजन में कार्बोहाइड्रेट कि मात्रा बढायें-

यदि आपके शरीर का वजन बहुत कम है तो प्रतिदिन कि कैलोरी का 60 प्रतिशत हिस्सा कार्बोहाइड्रेट का लें. रोज के आहार में सफेद चावल, ओटमी, ब्रेड स्लाइस और पास्ता से बने उत्पादों का सेवन करें. इस प्रकार के आहार से आपको पर्याप्त मात्रा में कार्बोहाइड्रेट प्राप्त होगा.

Image Source: Dailyhunt

प्रोटीन है लाभप्रद-

यदि आप वजन बढ़ाने के लिए प्रयासरत है, तो आपके भोजन का 10 प्रतिशत भाग प्रोटीन का होना चाहिए. चावल में आधा कप ब्लैक बीन्स डालकर आप पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन हासिल कर सकते है. नाश्ते में अनाज के साथ एक कटोरी दही भी वजन बढ़ाने में मदद करती है.

Image Source: Health Indian

मददगार हैं स्नैक्स-

मूंगफली, सोया मिल्‍क अथवा बादाम, मक्‍खन और फलों को मिलाकर एक मिश्रित शेक बनाइये. इस प्रकार के शेक के प्रयोग से वजन बढ़ाने मे मदद मिलेगी. भोजन के मध्य में पर्याप्त मात्रा में बादाम और अखरोट जैसे नट्स खाने से प्रोटीन और हेल्दी फैट्स प्राप्त होते हैं.

नट्स में पोलीअनसेचुरेटेड और मोनोअनसेचुरेटेड फैट्स होते हैं. दोनों ही ह्रदय के लिए फायदेमंद होते हैं. अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो दिमाग और आंखों को तेज बनाने के लिए जरूरी होता है.

हेल्दी फैट है आवश्यक-

जैतून का तेल और वनस्पति तेल में सेचुरेटेड फैट तो कम होता है, लेकिन मोनोसेचुरेटेड और पोलिअनसेचुरेटेड में अधिक फैट होता है. नित्य करीब 30 ग्राम पनीर खाने से भी वजन बढ़ता है.

खाने के आधे घंटे बाद पीयें पानी-

भोजन करते समय पानी न पीयें, यदि आप ऐसा करते हैं तो आपका पेट पानी से ही भर जायेगा और आप भरपेट खाना नहीं खा पायेंगे. यदि आप भरपेट खाना नहीं खायेंगे तो शरीर को जरुरी कैलोरी नहीं मिल पायेगी. जिनका उपयोग करके आप वजन बढ़ा सकते हैं. भोजन करने से आधा घंटा पूर्व पानी पीयें ताकि भोजन के समय तक पानी आपकी पाचन क्रिया से होकर गुजर जाये और आप भरपेट भोजन कर सकें.

पौष्टिकता से समझौता न करें-

अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो इसका अर्थ यह नहीं है कि आप ऐसा भोजन करने लगे जिनमें कैलोरी तो हो, लेकिन पौष्‍टिकता न हो. उच्‍च कैलोरी और उच्‍च पौष्टिकता वाले भोजन को ही चुनना चाहिए. मिसाल के तौर पर आप अंगूर की जगह किशमिश का सेवन करें लेकिन अंगूर के जूस से दूर ही रहें, इसमें शर्करा की मात्रा अधिक होती है, साथ ही उसमें पोषक तत्‍व भी कम होते हैं.