Home Azab Gazab टमाटर, बैगन, शिमला मिर्च सब्जी नहीं फल हैं, जानिये फल और सब्जी...

टमाटर, बैगन, शिमला मिर्च सब्जी नहीं फल हैं, जानिये फल और सब्जी के बीच का अंतर

बहुत लोगों को जिनको वनस्पति विज्ञान का ज्ञान नहीं है, वो फलों और सब्जियों के बीच के अंतर को नहीं जान पाते हैं. कई तरह कि सब्जियां होती हैं, जिन्हे हम फल समझ लेते हैं और कई तरह के फल होते हैं. जिन्हे हम सब्जियां समझ लेते हैं. समाज में ऐसी कई भ्रांतिया व्याप्त है. आइये जानते हैं इन दोनों के बीच का अंतर.

फल और सब्जी में अंतर-

वनस्पति विज्ञान के अनुसार किसी पौधे के फूल में मौजूद अंडाणु (ओवरी) से विकसित होने वाले भाग को फल कहा जाता है. जबकि पौधे कि जड़, तने और पत्तियों से विकसित होने वाले हिस्से को सब्जी कहा जाता है.

Image source: Live Uattar Pradesh

टमाटर-

यदि आप किसी से कहें कि टमाटर फल है. तो वह आपको अज्ञानी समझेगा, लेकिन सत्यता यही है कि टमाटर एक फल है जिसका विकास उसके फूल में मौजूद अंडाणु (ओवरी) से होता है. टमाटर के अंदर बीज होते हैं. जो उसके फल होने कि स्थित को दर्शाते हैं.

Image source: DusBus.com

शिमला मिर्च –

देश भर में पसंद की जाने वाली शिमला मिर्च भी एक फल है. शिमला मिर्च की तरह खीरा, सेम और लाल मिर्च भी फल है. यद्धपि कैप्सिकम परिवार में शिमला मिर्च ही एक मात्र फल है जिसमें कैपसाइसिन मौजूद नहीं होता है. दरअसल कैपसाइसिन के कारण ही शिमला मिर्च को खाने पर तीखापन लगता है और छूने पर जलन होती है.

Image Source: Dairy Today

बैगन-

बैगन में लौह तत्व पाया जाता है इसके कारण इसको सब्जियों का राजा भी कहा जाता है. लेकिन वास्तव में यह एक फल है क्योंकि यह फूल से उत्पन्न होता है और इसके अंदर बीज होते हैं.

Image Source: My Upchar

सीताफल-

सीताफल का आकार इतना बड़ा होता है कि इसे सब्जी समझना स्वाभाविक है लेकिन वास्तव में यह फल है. अन्य फलों की तरह इसके अंदर भी बीज होते हैं सब्जी के अलावा इसका इस्तेमाल मिठाई और बेकरी आइटम बनाने में भी किया जाता है.

Image Source: News Track

अब तो आप फल और सब्जी का अंतर समझ गये.