Home Azab Gazab व्हाट्सऐप ने ऐसा कौन सा नया फीचर लांच किया है जो आपके...

व्हाट्सऐप ने ऐसा कौन सा नया फीचर लांच किया है जो आपके लिए है बेहद खास

व्हाट्सऐप के एंड्रॉयड बीटा अपडेट अर्थात 2.18.97 वर्जन में कंपनी ने एक नया फीचर जोड़ा है . व्हाट्सऐप से संबधित प्रत्येक छोटी बड़ी ख़बर को सबसे पहले ब्रेक करने वाले WABetaInfo ने ट्विटर में बताया, कि कंपनी ने ऐप पर नंबर चेंज करने से ज़ुडे फीचर में काफी महत्वपूर्ण बदलाव किये हैं.

Image Source: www.navodayatimes.in

यदि कोई यूजर व्हाट्सऐप पर अपना नंबर बदलेगा, तो उसे परेशान नही होना पड़ेगा. जब भी आप अपना नंबर चेंज करेंगें, तो इस बात कि जानकारी आपके सभी चुनिंदा कॉन्टैक्ट्स को भेजने की सुविधा प्रदान करेगा. इतना ही नही नंबर बदलने के बाद पुराने नंबर की सारी चैट नये नंबर पर वापस उपलब्ध हो जायेगी.

जानकारी के मुताबिक इस वक्त व्हाट्सऐप के 1.5 अरब एक्टिव मंथली यूजर्स है जो हर दिन लगभग 60 अरब संदेश भेजते और प्राप्त करते है. भारत में व्हाट्सऐप का प्रयोग करने वालों कि संख्या तेजी से बढ़ी है जिनकी संख्या 2 करोड़ के आसपास है.

नंबर चेंज करने पर ऑटो सूचनायें भेजने कि मिलेगी सुविधायें

Image Source: amarujala.com

अभी तक व्हाट्सऐप पर कोई यूजर्स जब अपना नंबर बदलता था तो उसके पुराने नंबर पर हुई चैट लगभग गायब हो जाती थी अथवा उसे डुप्लीकेट चैट की समस्या से जूझना पड़ता था. अब व्हाट्सऐप के आने वाले इस नयें वर्जन में आप जैसे ही नंबर बदलने का प्रयास करेगें, तो ऐप में आपको एक नया नोटिफिकेशन ऑप्शन प्राप्त होगा. जिससे आप अपने सारे नंबरों पर या कुछ चुने हुये लोगों को ऑटो नोटिफिकेशन भेजकर बता सकते हैं कि आपका नया व्हाट्सऐप नंबर इस प्रकार का है, और आगे से सारी बातचीत और चैट इसी पर करें. इसके अलावा जैसे ही व्हाट्सऐप पर नया नंबर सक्रिय होगा, वैसे ही पुराने नंबर कि सभी चैट नये नंबर कि ऐप पर दिखने लगेगी

व्हाट्सऐप पर नंबर बदलने का नया तरीका इस प्रकार है

सर्वप्रथम व्हाट्सऐप की सेटिंग्स में जाकर अकाउंट पर टैप करें. यहां पर आपको नंबर बदलने का नया विकल्प मिलेगा, जो पहले नही हुआ करता था इस नये विकल्प में पुराने और नयें नंबर निर्धारित जगह पर फीड़ करने होगें. इसके बाद ऐप आपसे पूंछेगी कि बदले हुये नंबर कि सूचना आप सबको भेजना चाहते है कि कुछ खास लोगों को ही भेजना चाहते है.

इस प्रकार से नंबर बदलने कि सूचना आप अपने कॉन्टैक्ट वालों को भेज सकते है. इसके बाद जैसे ही व्हाट्सऐप नए नंबर के साथ सक्रिय होगा, वैसे ही चुने हुए नंबर वाले कॉन्टैक्ट्स से जुड़ी पुरानी चैट अपने आप नये नंबर वाले चैट बॉक्स वापस पर आ जाएगी.

साथ ही चैट बॉक्स में एक बबल सा दिखने लगेगा, ताकि आपको यह जानकारी मिल जाये कि आपका नंबर सफलता पूर्वक बदला जा चुका है नंबर बदलने का यह नया फीचर अभी व्हाट्सऐप के बीटा वर्जन में दिया गया है आने वालें कुछ दिनों में ही यह फीचर मिलने कि उम्मीद है