Home Facts अफगानिस्तान के बारे में कुछ ऐसी बातें जो शायद आप नहीं जानते...

अफगानिस्तान के बारे में कुछ ऐसी बातें जो शायद आप नहीं जानते होंगे

दुनिया में बहुत से ऐसे देश हैं जो अपनी किसी ना किसी विशेषता के लिए लोरप्रिय है. कोई शांतिप्रिय है तो कोई लड़ाई-झगड़े वाला सभी अपनी खासियत को बनाये रखने के लिए कुछ भी करते रहते हैं. वैसे तो अफगानिस्तान आतंकवाद और तालिबान के लिए काफी समय से चर्चा का विषय बना हुआ है.

ये देश भी मुस्लिम समूह है और यहां भी की आतंकवाद संगठन स्थापित हैं. आज हम आपको अफगानिस्तान से जुड़ी कुछ बाते बताने जा रहे हैं जो शायद आपने कभी नहीं जाने या सुने होंगे…

1. तालिबान के प्रभाव से पहले अफगानिस्तान एक आजाद देश हुआ करता था लेकिन कपड़े पहनने से लेकर पढ़ाई तक हर चीज की आजादी थी लेकिन तालिबान के प्रभाव में आने के बाद यह सब खत्म हो गया.

2. अफगानिस्तान का नेशनल स्पोर्ट बुशकाशी है जिसमें बकरे को घोड़ा चलाते हुए पकड़ना होता है. इस खेल में दो टीमें होती हैं जो कि बकरा पकड़ने के लिए मेहनत करती है. यह खेल ओलंपिक की तरह खेला जाता है.

3. शायरी अफगानिस्तान के कल्चर में है यहां पर शायरी को खूब शौक से सुना जाता है.

4. अफगानिस्तान के युवा आर्नोल्ड को बॉडीबिल्डिंग में अपना आदर्श मानते हैं. यहां पर आपको जिम से लेकर अखाड़ों तक आर्नोल्ड की तस्वीरें देखने को मिल जाएंगी.

5. ऐसा नहीं है कि अफगानिस्तान में कोई और कल्चर नहीं पनप रहा. यहां पर जापानी युवक ने अफगानी लड़की से शादी कर के यहीं पर रहने की सोची और अब वह जापानी कल्चर यहां के लोगों को सिखा रहा है.

6. अफगानिस्तान के लोगों को अफगानी कहकर बुलाया जाता है और अफगानी यहां की करेंसी भी है.

7. तालिबान के प्रभाव में आने से पहले यहां पर बामियान बुद्धा स्टेचू काफी मशहूर था लेकिन उसे बाद में आतंकवादियों द्वारा तोड़ दिया गया.

8. पूरे विश्व में अफगानिस्तान के लोगों की आंखें सबसे सुंदर मानी जाती हैं.

9. अफगानिस्तान में नीली मस्जिद काफी मशहूर है.

10. अफगानिस्तान में आतंकवाद के प्रभाव से पहले एलीमेंट्री एजुकेशन सभी जगह पर अनिवार्य थी और गांव में भी इसका प्रभाव अच्छा था.

11. अफगानिस्तान में महिलाओं को वोट देने का अधिकार साल 1920 में दे दिया गया. यह बताया जाता है कि 1990 में 70% स्कूल टीचर 50% गवर्नमेंट वर्कर और 40% डॉक्टर महिलाएं हुआ करती थी लेकिन अब स्थिति बदल चुकी है.

12. आज के समय में अफगानिस्तान में महिलाओं के साथ बर्बर पूर्ण व्यवहार किया जा रहा है वहां पर महिलाओं को पढ़ने से लेकर नौकरी करने तक किसी भी बात की आजादी नहीं है.

13. अफगानिस्तान में हिन्दू धर्म के बहुत कम लोग हैं. इनकी संख्या कोई लगभग 1000 है. ये लोग अधिकतर काबुल और अफगानिस्तान के अन्य प्रमुख शहरों में रहते हैं.

14. अफगानिस्तान पर इस्लामियों की विजय से पहले यहां की जनता हर धर्म को मानने वाली थी. बहुमत के अनुयायी हिंदू धर्म और बौद्ध धर्म के थे. 11 वीं सदी में अधिकांश हिन्दू मंदिरों को नष्ट कर दिया गया या मस्जिदों में परिवर्तित कर दिया गया.

15. अफगानिस्तान की सीमा 6 देशों से मिलती है. ये देश हैं पाकिस्तान, उत्तर पूर्व में भारत-चीन उत्तर में ताजिकिस्तान, कजाकस्तान, तुर्कमेनिस्तान और दक्षिण में ईरान है.

16. अफगानिस्तान ब्रिटेन से अपनी स्वतंत्रता 19 अगस्त को मानता है, जबकि इन ब्रिटेन ने इस देश को कभी गुलाम नहीं बनाया बस युद्ध ही किये थे.