Home News 8000 लोगों को पछाड़कर 16 साल के भारतीय लड़के ने जीता 2.9...

8000 लोगों को पछाड़कर 16 साल के भारतीय लड़के ने जीता 2.9 करोड़ रुपये

बेंगलुरु के समय गोदिक आज कल सोशल मीडिया पर छाये हुए हैं. उन्होंने मात्र 16 साल की उम्र में 4 लाख अमेरिकी डॉलर यानी की करीब 2.9 करोड़ रुपये से ज्यादा का ईनाम जीत लिया है. उन्होंने ब्रेकथ्रू जूनियर चैलेंज जीतकर इतिहास रच दिया है.

इस चैलेंज में वो भारत का प्रतिनिधित्व कर रहे थे. इस प्रतियोगिता को छात्रों को लाइफ साइंस, फिजिक्स और गणित पर रिसर्च करने के वीडियो देने होते हैं. चैलेंज में बच्चों के इनोवेशन, काम, क्रिएटिविटी के आधार पर चयन किया जाता है. साथ ही पब्लिक इसमें वोट भी करती है.

ख़बरों के मुताबिक इस प्रतियोगिता में 8 हजार छात्रों ने आवेदन किया था. गोदिक ने वैश्विक विज्ञान वीडियो के ब्रेकथ्रू जूनियर चैलेंज की चौथी वार्षिक प्रतियोगिता को जीता है. उन्होंने फाइनल में 13 प्रतियोगियों को हरा कर यह जीत हासिल की है. यह 13 से 18 साल के बच्चों की एक ग्लोबल प्रतियोगिता है.

गोदिक बेंगलुरू के कोरमंगला स्थित नेशनल पब्लिक स्कूल के छात्र हैं. उन्होंने लाइफ साइंस श्रेणी में सर्केडियन रिदम पर वीडियो बनाया था. जो कि दैनिक क्रिया में शारीरिक, मानसिक और व्यवहारिक परिवर्तन को बताता है.

अपनी जीत पर उन्होंने कहा कि कॉम्पिटिशन में हिस्सा लेना और इसे जीतना जिंदगी बदलने वाला अनुभव है.

इस ईनामी राशि में से समय गोदिक को सिर्फ 1.8 करोड़ रुपये ही मिलेंगे. बाकि कक्षा 9 और 10 के साइंस टीचर्स को 36 लाख और आर्ट साइंस लैब को 72 लाख रुपये दिये जाएंगे.