Home Facts 6 ऐसे अद्भुत स्थान जो अब होने वाले है नष्ट

6 ऐसे अद्भुत स्थान जो अब होने वाले है नष्ट

भारत एक ऐसा देश है जिसके पास प्रकृति, इतिहास और सभ्यता का अपार भण्डार है लेकिन यहां ऐसे कई स्थान है यह जिनपर ध्यान देने की ज़रूरत है. ऐसे ही कुछ जगहों के नाम जहाँ आप जाना पसंद करेंगे पर जो शायद बहुत समय तक न रह पाए.

राखीगढ़ी, हरयाणा – इंडस वैली सभ्यता का सबसे बड़ा शहर

इस जगह के बारे में आरकेयोलॉजिकल रिसर्च में पाया गया की ये मोहनजोदड़ो और हरप्पा से भी बड़ा है लेकिन अब ये बिलकुल वीरान है. कुछ स्थानीय लोग इस जगह की बहुमूल्य वस्तुओं को बाहर बेचने लगे थे जिसके चलते अब यहां सी बी आई जाच भी चल रही है.

राम सेतु, तमिलनाडु –

इस सेतु के बारे में माना जाता है की प्रभु राम की वानर सेना ने ही इसे बनाया है पर दुःख की बात ये है की अब सेतुसमुद्रण शिपिंग कैनाल प्रोजेक्ट की प्लानिंग के बाद इसकी मौजूदगी पर खतरा बना हुआ है.

सुंदरबन , पश्चिम बंगाल

सुंदरबन को वाइल्डलाइफ के लिए एक जन्नत माना जाता है. यहां दुनिया भर के प्रकृति प्रेमी इसका लुफ्त उठाने आते है मगर बढ़ते जल के स्तर को देखते हुए लगता है की यह कभी भी जल स्तर के निचे जा सकता है.

चीकटं किला , जम्मू कश्मीर

यह कारगिल क्षेत्र में है और ये पर्यटको के लिए खुला नही है पर इसका मतलब ये तो नही के इसे संजो कर न रखा जाये. इस विशाल किले को 16 शताब्दी में बाल्टिस्तान (आज का पाकिस्तान) के कारीगरों ने बनाया था.

कोरल रीफ, लक्षद्वीप :

इस जगह को आप एक बार देख ले तो फिर कभी नहीं भुला पाएंगे. लेकिन आज के समय में यहाँ कोरल की तस्करी, अत्यधिक मछली पकड़ने और ग्लोबल वार्मिंग के चलते ये जगह खतरे में आ गया है.

पश्चिमी घाट

इस जगह की हरियाली देखते ही बनती है. भिन्न प्रकार के पशुओं के लिए घर बना हुआ ये स्थान आदिवासियो का भी 100 साल से रहने का ठिकाना बना हुआ है.लेकिन अब विकास के नाम पर हो रहे शहरीकरण के कारण इसकी सुंदरता नष्ट हो रही है.