Home Health इस दिवाली ऐसे कंट्रोल कीजिये अपना डायबटीज

इस दिवाली ऐसे कंट्रोल कीजिये अपना डायबटीज

आज पूरा देश दिवाली के जश्न में डूबा हुआ है. बात त्यौहार की आती है तो मिठाइयों को होना बेहद जरूरी होता है. बात अगर दिवाली की हो तो मिठाई और पटाखे बिना ये तो अधूरी ही है. हम किसी के घर भी जाते हैं या कोई हमारे यहां आता है तो मिठाइयों का चलन भी परम्परा बन गया है.

इस त्योहार पर आप मिठाईयों से घिरे होते हैं तो खुद को मिठाई खाने से रोक पाना थोड़ा मुश्किल है. लेकिन अधिक शुगर का सेवन आपके स्वास्थ्य के हानिकारक भी हो सकता है, खासतौर पर अगर आप डायबिटिक हैं. तो कुछ टिप्स की मदद से आप दिवाली पर कंट्रोल कर सकते हैं शुगर का सेवन.

ये भी पढ़ें- बात-बात पर आप भी तो नहीं करते एंटीबायोटिक्स का इस्तमाल, जान लें नुकसान

मिठाईयां खाने से खुद को रोक पाना मुश्किल है इसलिए मिठाईयां बनाते वक्त आप आर्टिफिशियल स्वीटनर्स और चीनी की जगह नेचुरल स्वीटनर्स जैसे शहद का इस्तेमाल करें। इसके अलावा गुड़ का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

जूस, सॉफ्ट ड्रिंक्स, कॉकटेल्स, मिक्स्ड ड्रिंक्स, एनर्जी ड्रिंक्स आदि का सेवन ना करें। इसकी जगह आप नेचुरल स्वीटनर्स के साथ लस्सी या दूध से बने रुअफवजा का सेवन कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- फ्रिज में रखी ये चीज हार्ट अटैक के खतरे को करेगी दूर

व्हाइट शुगर की जगह ब्राउन शुगर का इस्तेमाल करें. यह शुगर का हेल्दी विकल्प है. हालांकि इसका सेवन भी सीमित मात्रा में ही करें. चॉकलेट खाना सभी को पसंद होता है. अगर आपको भी दिवाली पर चॉकलेट खाने की तमन्ना है तो मिल्क चॉकलेट की जगह डार्क चॉकलेट खाएं.