Home Health Health : लहसुन और शहद एक साथ खाने से होते हैं कई...

Health : लहसुन और शहद एक साथ खाने से होते हैं कई फायदे

अगर आप हम समय बीमार रहते हैं और थकान की वजह से आपका मन किसी काम में नहीं लगता तो मतलब आपका इम्यूएन सिस्टम कमजोर हो गया है. इसमें अगर आप लहसुन और शहद को मिक्स करके खा लें तो आपकी ये समस्या दूर हो सकती है. अब ये तो था Demo, चलिए बताते हैं कि शहद और लहसुन साथ में खाने के और भी होते हैं फायदे..

लहसुन और शहद के फायदे :

लहसुन
source : eDrugSearch

1. इम्यूनिटी बढ़ाए :

दो-चार लहसुन को एक चम्मच में मिलाकर इसका घोल पीने से आपकी शक्ति बढती है और फिर यह इम्यून सिस्टम को मजबूत भी करता है. इम्यून सिस्टम मजबूत होने से शरीर मौसम की वजह से होने वाली बीमारी नहीं होने देता.

2. दिल की सुरक्षा करे :

इस मिश्रण को खाने से हृदय तक जाने वाली धमनियों में जमा वसा निकल जाता है, जिससे खून का प्रवाह ठीक प्रकार से हृदय तक पहुंच पाता है. इससे हृदय की सुरक्षा होती है.

3. गले की खराश दूर करे :

इस मिश्रण को लेने से गले का संक्रमण दूर होता है क्यों कि इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण हैं. यह गले की खराश और सूजन को कम करता है.

4. डयरिया से बचाए :

अगर किसी को डायरिया हो रहा हो तो, उसे इसका मिश्रण खिलाएं . इससे उसका पाचन तंत्र दुरुस्त हो जाएगा और पेट के संक्रमण मर जाएंगे.

5. सर्दी-जुखाम से राहत दिलाए :

इसको खाने से सर्दी-जुखाम के साथ साइनस की तकलीफ भी काफी कम हो जाती है. यह मिश्रण शरीर की गर्मी बढ़ाता है और बीमारियों को दूर रखता है.

6. फंगल इंफेक्श से बचाए :

फंगल इंफेक्श शरीर के कई भागों पर हमला करते हैं, लेकिन एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरा यह मिश्रण बैक्टीरिया को खत्म कर के शरीर को बचाता है.

7. डीटॉक्स :

यह एक प्राकृतिक डीटॉक्स मिश्रण है, जिसे खाने से शरीर से गंदगी और दूषित पदार्थ बाहर निकल जाता है.