Home Facts हरी मिर्च के बारे में ये बातें नहीं जानते होंगे आप, यहां...

हरी मिर्च के बारे में ये बातें नहीं जानते होंगे आप, यहां जानिए

कुछ लोग खाने में हरी मिर्च खाना बहुत पसंद करते हैं तो कुछ बिल्कुल भी नहीं खाते हैं हरी मिर्च लेकिन आज हम आपको हरी मिर्च खाने के कुछ ऐसे फायदे बताने जा रहे हैं जिसके बाद आप हरी मिर्च खाना शायद शुरु कर दें. जानिए हरी मिर्च के बारे में कुछ ऐसी बातें जो शायद ही आप जानते हों-

हरी मिर्च के
Source-ABP News

हरी मिर्च इम्यूनिटी और शरीर की फिटनेस के लिए अच्छी होती है.

1. सर्दी और साइनस की समस्या दूर करे

हरी मिर्च में कैप्सेसिन नाम का तत्व होता है जो नाक में रक्त संचार को सुगम बनाता है जिससे सर्दी और साइनस जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है.

2. दर्द दूर करने में सहायक

हरी मिर्च खाने पर शरीर में हीट निकलती है जो किसी भी तरह के शारीरिक दर्द के एहसास को तुरंत दूर करने में सहायता प्रदान करती है.

3. ठंडी जगह में रखना चाहिये हरी मिर्च

हरी मिर्च में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. हरी मिर्च को हमेशा ठंडे स्थान पर ही रखना चाहिए नहीं तो इसके पोषक तत्व हवा, गर्मी और रोशनी के संपर्क में आकर धीरे-धीरे समाप्त होने लगते हैं.

4. मूड भी सही कर सकती है हरी मिर्च

हरी मिर्च एक विशेष प्रकार का इंडॉर्फिन केमिकल रिलीज करती है जो कि मूड को नियंत्रत करने वाले एंजाइम को सशक्त बनाता है जिससे हमें अंदर से अच्छा फील होने लगता है.

5. शुगर लेवल को नियंत्रित करती है

डायबिटीज के मरीजों को हरी मिर्च का प्रयोग जरूर करना चाहिए. हरी मिर्च ब्लड शुगर के लेवल को सामान्य बनाने में भी सहायता करती है.

6. डॉक्टर्स भी देते हैं हरी मिर्च खाने की सलाह

हरी मिर्च में आयरन का मुख्य स्त्रोत मानी जाती है इसीलिए डॉक्टर्स अक्सर आयरन की कमी वाले लोगों को हरी मिर्च खाने की सलाह देते हैं. हरी आंख की रोशनी के लिए भी अच्छी बताई जाती है.

7. स्किन इंफेक्शन भी सही करे हरी मिर्च

हरी मिर्च के एंटी बैक्टीरियल गुण शरीर में हुए किसी भी तरह के स्किन इनफेक्शन से लड़ने और उन्हें सही करने में सफल पाये जाते हैं.

8. खून रोकने में भी सहायक

अगर आपको चोट लगने पर बहुत खून आता है तो आप हरी मिर्च खाना शुरू कर देना चाहिये. हरी मिर्च के विटामिन तत्व पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं जो ब्लड क्लॉटिंग रोकने में मदद करते हैं.

9. दिल के लिए भी है फायदेमंद

हरी मिर्च में बीटा-कैरोटिन नाम का एंटीऑक्सिडेंट तत्व पाया जाता है जो कॉर्डियोवैस्कुलर सिस्टम को मजबूत बनाता है जिससे आपका दिल सुरक्षित होता है.

10. जबान भी सही करता है हरी मिर्च

अगर बातचीत करने के दौरान आपकी जबान लड़खड़ाती है तो अगर आप नियमित रूप से हरी मिर्च खाएंगे तो फिर आपकी जबान लड़खड़ानी बंद हो जाएगी.