Home Entertainment B’Day Spl : सुपरस्टार रजनीकांत को फिल्म दिलवाने वाले कमल हासन से...

B’Day Spl : सुपरस्टार रजनीकांत को फिल्म दिलवाने वाले कमल हासन से जुड़े किस्से

भारतीय सिनेमा के पॉपुलर एक्टर्स में से एक कमल हासन ने अपने फिल्मी करियर में एक से बढ़कर फिल्में की हैं और उनका जलवा आज भी बरकरार है. कमल हासन ने बहुत ही कम उम्र में काम करना शुरु कर दिया था और रजनीकांत जैसे बड़े एक्टर को सुपरस्टार बनाने में कमल का बहुत बड़ा हाथ रहा है.

कमल हासन से जुड़ी खास बातें :

कमल हासन
Image Source : The Indian Express

7 नवंबर, 1954 को तमिलनाडु के रामानाथपुरम जिले में जन्में कमल हासन के पिता वकील थे और मां हाउसवाइफ थीं. कमल हासन एक अभिनेता, निर्माता, निर्देशक, गायक औक कत्थाकली में भी माहिर हैं. कमल हासन को मल्टी टैलेंटेड कहना गलत नहीं होगा, चलिए बताते हैं आपको उनके बारे में कुछ खास बातें..

1. कमल हासन के भाई चारू हासन भी साउथ एक्टर हैं और इनकी बड़ी बहन नालिनी क्लासिकल डांसर, जिनका एक इंस्टिट्यूट चेन्नई में स्थित है.

2. 6 साल की उम्र में कमल हासन का फिल्मी करियर शुरु हो गया था और चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में उनकी पहली फिल्म कलाथुर कन्नमा में काम किया था. इस फिल्म के लिए कमल हासन को राष्ट्रपति से गोल्ड मैडल और सर्टिफिकेट दिया गया था.

कमल हासन

3. 18 साल की उम्र में कमल हासन ने अपनी पहली स्क्रिप्ट फिल्म ‘Unarchigal’ लिखी थी लेकिन इस फिल्म को सेंसर बोर्ड ने बैन कर दिया था. फिर बाद में इसे मलयालम में साल 1975 में रिलीज हुई.

4. अब तक कमल हासन ने फिल्म इंडस्ट्री में 200 से ज्यादा फिल्में की हैं जिसमें से 40 मलयालम फिल्में हैं. मलयालम में सबसे ज्यादा फिल्में करने का रिकॉर्ड अब तक इनके नाम है.

Image Source : DNA India

5. कमल हासन का विवादों से भी गहरा नाता रहा है. कई अभिनेत्रियों के साथ अफेयर के किस्से भी सामने आये. लेकिन साल 1978 में वानी गन्नापथेय से शादी कर घर बसा लिया.

6. साल 1982 में इनका अफेयर बॉलीवुड अभिनेत्री सारिका के साथ रहा और साल 1985 में अपनी पत्नी को तलाक देकर सारिका के साथ लिव इन में रहने लगे. सारिका और कमल की शादी नहीं हुई थी तभी साल 1986 में इन्हें पहली बेटी श्रुति हासन हुई.

कमल हासन, सारिका और श्रुति हासन

7. श्रुति के जन्म के बाद इन्होंने शादी कर ली और दूसरी बेटी अक्षरा साल 1991 में हुई. इसके बाद साल 2004 में सारिका से भी इनका तलाक हो गया.

8. साल 2002 में कमल हासन को टोरंटो एयरपोर्ट पर हिरासत में ले लिया गया था क्योंकि एयरपोर्ट ऑफिसर्स को उनका सरनेम ‘हसन’ लग रहा था. उनकी पहचान को वैरिफाई होने में कई घंटे लग गये थे.

9. भारतीय सिनेमा के कमल हासन ऐसे पहले एक्टर हैं जिन्हें एक ही फिल्म के लिए दो कैटेगरी में बेस्ट एक्टर और बेस्ट सपोर्टिंग का फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला.

source : india

10. साउथ इंडियन सिनेमा के भगवान कहे जाने वाले रजनीकांत को सुपरस्टार बनाने में कमल हासन का बहुत बड़ा योगदान था, जिसे रजनीकांत ने अपने एक इंटरव्यू में बताया था.

ऐसा कहा जाता है कि जब रजनीकांत स्ट्रगलर एक्टर थे तब कमल हासन की डिमांड हर फिल्म के लिए थी. अक्सर रजनीकांत को छोटे-मोटे रोल मिलते थे या फिर कमल हासन की फिल्मों में सेकेंड लीड का काम मिलता था.

11. कमल हासन उनकी काबिलियत पहचान चुके थे और उन्होंने एक फिल्म सिर्फ इसलिए छोड़ दी जिससे रजनीकांत को वो फिल्म मिल जाए.

source : Times Now

12. साल 1979 में आई सुपरहिट फिल्म ‘निनैथाले इन्निकुम’ में रजनीकांत ने अपना करिश्मा दिखाया जो सिर्फ कमल हासन ही कर सकते थे. रजनीकांत आज भी उनके बहुत अच्छे दोस्त हैं.

13. बॉलीवुड में कमल हासन ने सदमा (1983), चाची 420 (1997), हे राम (2000), एक दूजे के लिए (1981), गिरफ्तार (1985), जरा सी जिंदगी (1983), यादगार (1984), देखा प्यार तुम्हारा (1985), राजतिलक (1984), सनम तेरी कसम (1982) और विरासत (1997) जैसी फिल्मो में काम किया.

14. फिल्म चाची 420 में कमल हासन ने डबल रोल निभाया था. एक था लीड एक्टर का और एक था फिल्म में बनी चाची का. फिल्म आज भी बच्चों को बहुत पसंद आती है.

कमल हासन
kamal haasan woman getup

15. कमल हासन चाइना के सुपरस्टार जैकी चैन के बहुत बड़े फैन हैं और दोनों बहुत अच्छे दोस्त भी हैं. कमल की फिल्म दशावतारम के ऑडियो रिलीज पर चेन्नई पहुंच गये थे जैकी चैन.