Home Facts क्या आप जानते हैं क्यों आती है हिचकी ?

क्या आप जानते हैं क्यों आती है हिचकी ?

आमतौर पर लोगों का मानना है कि जब कोई किसी को याद करता है तो हिचकी आती है. लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है. किसी के याद करने या न करने से हिचकी का कोई संबंध नहीं है. यह शरीर की एक प्राकृतिक प्रक्रिया है. तो आज हम आपको ये बता रहे हैं कि हिचकी आखिर क्यों आती है और इसके क्या कारण होते हैं.

हमारे शरीर में मौजूद डायफ्राम के सिकुड़ने से ही हमें हिचकी आती है. बता दें कि हमारे शरीर में डायफ्राम एक ऐसी मांसपेशी होती है जो छाती को हमारे पेट से अलग करती है. ये सांस लेने की प्रक्रिया में भी बहुत अहम होती है. जब डायफ्राम सिकुड़ता है तो फेफड़ों में हवा भरती है और जब फैलता है तो फेफड़ों से हवा निकलती है.

Image: Cafe

क्यों आती है हिचकी

अब सवाल ये है कि हिचकी कैसे आती है? तो होता ये है कि जब डायफ्राम को कंट्रोल करने वाली नाड़ियां उत्तेजित हो जाती है तो डायफ्राम बार-बार सिकुड़ता है. जिससे हमारे फेफड़े तेजी से हवा अंदर खींचते हैं. कई बार ऐसा तेज-तेज हंसने से, तेज मसालेदार खाना खाने से, जल्दी-जल्दी खाने से या फिर पेट फूलने से हो जाता है. नाड़ियों की इस उत्तेजना का कारण हवा होती है.

Image: Mayo Clinic

ये हवा आमतौर पर डकार के माध्यम से बाहर आती है. लेकिन कभी-कभी ये खाने की तहीं के बीच फंसी रह जाती है. इस हवा को बाहर निकालने के लिए भी हिचकी आने लगती है. हिचकी को बंद करने के लिए शरीर में कार्बन डाएऑक्साइड की मात्रा बढ़ाना जरूरी होता है.

क्या होते हैं हिचकी के कारण?

हिचकी
Image: The Health Orange

आमतौर पर जब किसी को हिचकी आती है तो उसके कारणों में अधिक मात्रा में भोजन करना, जल्दी-जल्दी भोजन करना, धूम्रपान करना, च्युंगम चबाना, पेट की गैस, एसिडिटी, तांत्रिक प्रणाली की गड़बड़ी, अत्यधिक शराब का सेवन, पेट या आंतों की बीमारी. हानिकारक धुंआ, कुछ दवाओं के प्रभाव से भी हिचकी आती है.