Home Health जोंक यानी leech Therapy है बेहद फायदेमंद, ठीक होती हैं ये गंभीर...

जोंक यानी leech Therapy है बेहद फायदेमंद, ठीक होती हैं ये गंभीर बीमारियां

पुराने समय से ही जोंक यानी Leech Therapy चली आ रही है. leech therapy से कई रोग दूर किये जाते हैं. यह तरीका रक्तस्राव के जरिये पूरा किया जाता है. इस तरीके में खराब खून को बाहर निकाला जाता है, जिससे स्वस्थ होने में मदद मिलती है. कई बार तो leech Therapy ओषधीय चिकित्सा से भी बेहतर होती है.

तो चलिए आपको बताते हैं leech Therapy से होने वाले फायदों के बारे में.

1. वस्कुलर डिजीज

वस्कुलर डिजीज से इलाज में सैकड़ों सालों से leech की लार का इस्तेमाल किया जा रहा है. दरअसल जोंक के लार में 100 से भी ज्यादा बायोएक्टिव तत्व होते हैं जो कि वस्कुलर डिजीज को खत्म करने में काम आते हैं. इन्हीं तत्वों में से एक है हिरुडिन. हिरुडिन एंटीकोग्यूलेशन एजेंट की तरह काम करता है। इसी के साथ ही कैलिन भी जोंक के लार में पाया जाता है, जो खून को गाढ़ा करने में मदद करता है.

2. कार्डियोवस्कुल डिजीज

20वीं सदी से ही कार्डियोवस्कुल डिजीज का इलाज करने के लिए leech Therapy का इस्तेमाल किया जा रहा है. जोंक के लार में पाया जाने वाला हिरुडिन एंजाइम कार्डियोवस्कुलर डिजीज को खत्म करने में काम आता है. हमने आपको बताया कि इसमें एंटीकोग्यूलेशन एजेंट होते हैं जो कि इस बीमारी के लिए बहुत ही लाभदायक होते हैं. इसके अलावा चिकित्सक जोंक थैरेपी की सलाह हृदय सम्बंधी बीमारियों से ग्रसित मरीजों को भी देते हैं.

3. गंजापन को दूर करना

leech Therapy रक्तसंचार को बेहतर करता है. यही कारण है कि जोंक थैरेपी को सिर पर जहां बाल कम है, उस स्थान पर लगाया जाए तो वहां बाल आने की उम्मीद बढ़ जाती है. जोंक थैरेपी से शरीर में पौष्टिकता बढ़ती जो बालों के लिए बहुत ज्यादा जरूरी होती है. यही नहीं यह बालों को जड़ों से मजबूत करने में भी मदद करता है, जिससे बालों को उगने में आसानी होती है.