Home Sports क्रिकेट फैंस के लिए धमाकेदार होगा बॉक्सिंग डे, टेस्ट के साथ BBL...

क्रिकेट फैंस के लिए धमाकेदार होगा बॉक्सिंग डे, टेस्ट के साथ BBL T-20 में मिलेगा क्रिकेट का डबल डोज

क्रिकेट फैंस के लिए इस बार क्रिसमस जोरदार रहने वाला है। इंडिया-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट मैच के साथ ही इस दिन क्रिकेट के दीवानों को सीए यानी क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की बिग बैश लीग में खेला जाने वाला टी-20 मैच भी देखने मिलेगा। आपको बता दें इस क्रिकेट लीग का साल 2011-12 में आगाज हुआ था।

इस बार इसका यह 8वां संस्करण होगा। लीग में 8 टीमें राउंड-रॉबिन और नॉक आउट नियमों के तहत एक-दूसरे के खिलाफ खेलती नजर आएंगी। कहना गलत नहीं होगा जो पहचान इंडियन प्रीमियर लीग ने बनाई है फिलहाल बिग बैश लीग उससे कोसों दूर है। इसलिए बीबीएल बहुत कुछ हद तक आईपीएल की तर्ज पर खेली जाएगी।

बॉक्सिंग डे यानी 26 दिसंबर का क्रिकेट फैंस को बेसब्री से इंतजार रहने वाला है। एक तरफ जहां टेस्ट मैच में इंडिया और ऑस्ट्रेलिया आमने-सामने होंगे, वहीं बिग बैश T-20 लीग में पर्थ स्कॉर्चर्स और एडिलेड स्ट्राइकर्स भी एक-दूसरे से टक्कर लेंगे।

8वें सीजन में क्रिकेट प्रेमियों को एक ही दिन में तीन मैच भी देखने मिलेंगे। आपको बता दें बिग बैश लीग की शुरुआत 19 दिसंबर को होगी और  फाईनल मैच अगले साल यानी 2019 में 17 फरवरी को खेला जाएगा। नियम के मुताबिक नॉक आउट से पहले सभी आठों टीमों में से प्रत्येक टीम को कुल 14 मुकाबले खेलने होंगे।

कार्यक्रम के अनुसार लीग स्टेज में कुल 59 मैच होंगे। ऑस्ट्रेलिया में बॉक्सिंग डे पर खेले जाने वाले टेस्ट मैच पर दुनिया भर के क्रिकेट फैंस की नजर रहती है। ऐसे में टेस्ट के साथ फटाफट क्रिकेट में नामी खिलाड़ियों को खेलते देखना क्रिकेट प्रशंसकों के लिए एक सुनहरी यादगार होगी।

इस संस्करण में शामिल आठ टीमों में से कुल पांच टीम इस लीग पर कब्जा कर चुकीं हैं। पर्थ स्कॉर्चर्स ने लगातार 2 बार इस पर कब्जा किया है। एडीलेड स्ट्राइकर्स, सिडनी सिक्सर्स, ब्रिसबैन हीट और सिडनी थंडर की टीमें भी विजेता रह चुकी हैं।