Home Health वेट लॉस और एनर्जी गेन के लिए ब्रेकफास्ट में शामिल करें ये...

वेट लॉस और एनर्जी गेन के लिए ब्रेकफास्ट में शामिल करें ये 6 आहार

आजकल भागदौड़ भरी जिंदगी में मोटापे की समस्या आम हो गई है. ऐसे में अगर आप अनहेल्दी नाश्ता करते हैं तो ये आपके पेट की चर्बी भी बढ़ाता है और आपके अंदर की एनर्जी को भी बढ़ने नहीं देता. ऐसे में आपको डाइटिंग की सूझती है जो हेल्थ के लिए बहुत अच्छी नहीं होती और वजन कम करने में भी इसका कोई रोल नहीं होता है.

ब्रेकफास्ट में खाएं ये 6 चीजें :

ब्रेकफास्ट
Image Source : Shutterstock
अगर आप सुबह कॉलेज या ऑफिस जाने में इतने व्यस्त हैं कि अनहेल्दी नाश्ता कर रहे हैं तो रुक जाएं क्योंकि ‘हेल्थ इज वेल्थ’ इसे ध्यान रखिए. ऐसे में आप अपने हर दिन के नाश्ते इस हिसाब से सेट कर लें..

1. दलिया :

ब्रेकफास्ट
Image Source : Amar Ujala

अगर आप जल्दी से पेट की चर्बी घटाना चाहते हैं तो हफ्ते में दो बार दलिया नाश्ते में लें. गेहूं की दलिया में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है जिसे खाने पर पेट साफ होने के साथ-साथ वजन भी बढ़ने नहीं देता. इसे स्वादिष्ट बनाने के लिए इसे मिठी या नमकीन बना सकते हैं.

2. कॉर्नफ्लैक्स :

Image Source : CGTrader

दूध में कैल्शियम और ढेर सारे विटामिन्स इसके साथ अगर आप कॉर्नफ्लैक्स के साथ लें तो आपका दिन और लाइफ दोनों बन सकते हैं. हफ्ते में एक दिन इसे अपनी नाश्ते में जरूर शामिल करें. याद रहे आप जो दूध पिएं वो टोंड और स्किम्ड ही हो तभी आपका फैट नहीं बढ़ेगा बस एनर्जी लेवल बढ़ेगा.

3. चना और सलाद :

Image Source : pakwangali

अक्सर वॉक के बाद आपको पार्क के पास काले चने और काबुली चने का सलाद की छोटी सी दुकान दिख जाएगी. ऐसा इसलिए क्योंकि सुबह के समय इन दोनों को साथ में खाने से वजन घटता है और अगर आप इसे स्वादिष्ट बनाना चाहते हैं तो इसमें टमाटर, प्याज, हरी मिर्च और नींबू को मिक्स कर सकते हैं.

4. पोहा :

Image Source : Swasthi’s Recipes

सुबह के नाश्ते में पोहा भी बेस्ट ऑप्शन होता है. अगर आप इसे हल्का बनाएं मतलब कम मसाले का तो इससे पेट की चर्बी कटती है और एनर्जी भी बढ़ती है. इसे अच्छे से खाने के बाद कुछ घंटों तक भूख भी नहीं लगती.

5. अंडा :

Image Source : Delish

वजन कम करने के लिए हर दिन एक अंडा खाएं, इससे वजन कम होने के साथ-साथ एनर्जी लेवल भी बढ़ता है. अंडे को आप मसाला ऑमलेट, उबला अंडा, अंडा भुर्जी या एग सैंडविच बनाकर खा सकते हैं.