Home Health आजमा कर देख लीजिये ये आयुर्वेदिक उपाय, पेट दर्द हो जाएगा दूर

आजमा कर देख लीजिये ये आयुर्वेदिक उपाय, पेट दर्द हो जाएगा दूर

कई कारणों की वजह से अक्सर हमें पेट के दर्द से जूझना पड़ता है. कुछ भी खाने का असर सीधा पाचन तन्त्र और मेटाबॉलिज्म पर पड़ता है. अगर बार-बार पेट के दर्द की समस्या होती है तो ऐसे में कुछ हेल्थी खाने की जरूरत होती है.

आयुर्वेदिक नजरिये से देखें तो हमें कुछ चीजे बिलकुल नहीं खानी चाहिए जिससे पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़े जिसके बाद पेट में दर्द शुरू हो जाए. तो आज हम आपको बताते हैं कि आखिर पेट दर्द से कैसे छुटकारा पाएं. जानिए ये आसान से आयुर्वेदिक टिप्स.

ये भी पढ़ें- महिलाओं के लिए क्यों जरूरी है अंडा खाना, जानिए इसके 10 बड़े फायदे

अजवाइन के दानों का सेवन काले नमक के साथ मिलाकर गर्म पानी के साथ करना पेट के लिए काफी लाभकारी होते हैं. यह भी रिफ्लेक्स कम करता है और पेट दर्द में तुरंत राहत देता है.

अदरक के रस को निकालकर नींबू के रस में मिला लें और इसका सेवन करने से पेट का दर्द तेजी से दूर होता है.

ये भी पढ़ें- Health : थकान मिटाकर शरीर में तुरंत एनर्जी लाती हैं खाने की ये 5 चीजें

तुलसी, सौंफ और लौंग- तुलसी, सौंफ, लौंग एक साथ एसिड रिफ्लेक्स को कम करते हैं. इन तीनों का एक साथ सेवन करने से पेट दर्द कम होता है. तुलसी, सौंफ, अदरक का एक साथ सेवन करने से भी एसिड रिफ्लेक्स कम होता है.

अनार के दानों में काला नमक डालकर खाने से पेट दर्द में आराम मिलता है. पाचन तंत्र को डिटॉक्स करने और स्वस्थ बनाने के लिए ये फायदेमंद होते हैं इसलिए इनका सेवन लाभकारी होता है.

ये भी पढ़ें-  सिर्फ पूजने के लिए नहीं, आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद है पीपल

नमकीन छाछ पाचनतंत्र के लिए बेहद लाभकारी होती है. छाछ में रॉक सॉल्ट, भुना हुआ जीरा पाउडर मिलाएं और इसका सेवन करें. इससे भी एसिड रिफ्लेक्स में आराम मिलता है और पेट दर्द से राहत मिलती है.