Home Tech 360 TVS की पेट्रोल और बैटरी से चलने वाली पहली इंडियन बाइक, फिट...

TVS की पेट्रोल और बैटरी से चलने वाली पहली इंडियन बाइक, फिट होगा एक्शन कैमरा

TVS की क्रूजर बाइक दिखने में जितनी पॉवरफुल है उतनी ही हाइटेक भी है. इसी साल फरवरी में हुए ऑटो एक्सपो 2018 में अपनी कॉन्सेप्ट बाइक TVS Zeppelin पेश की थी. तब ऐसा माना जा रहा था कि कंपनी इसे इस साल लॉन्च भी कर देगी. लेकिन अब ख़बर है कि ये बाइक अगले साल लॉन्च होगी.

ये कंपनी की पहली ऐसी बाइक है जिसमें 220cc के पेट्रोल इंजन के साथ इलेक्ट्रिक मोटर भी दी है. इस बाइक में 1200 वाट की रिजनरेटिव असिस्ट मोटर दी है, जो 48 वोल्ट की लीथियम आयन बैटरी के साथ आती है.

ये इतनी पावरफुल है कि 20% तक ज्यादा टॉर्क जनरेट करती है. इसका इंजन कितने पावर और कितना टॉर्क जनरेट करेगा, इस बारे में कंपनी ने अभी कुछ भी नहीं बताया है.

जेपलिन के डिजाइन की बात करें तो इसमें रोबोट के फेस के जैसी LED लैम्प दी है. ये फ्लैट और काफी चौड़ी है. इसमें हैलोजन की तरह दिखने वाली लाइट लगी हुई है.

TVS की इस बाइक में दमदार अलॉय व्हील के साथ ट्यूबलेस टायर मिलेंगे. कंपनी ने इस बाइक में बायो नाम का स्मार्ट एक्सेस स्विच भी दिया है. हालांकि, ये काम कैसे करेगा इसे बारे में कोई जानकारी नहीं है. बाइक में एक्शन कैमरा, क्लाउट कनेक्टिविटी वाला इन्फोटेनमेंट मीटर और कंट्रोल करने के लिए ABS भी दिया है.

इसकी कीमत 1.20 लाख से 1.80 रुपए तक हो सकती है. वहीं, कुछ का कहना है कि ये 2 लाख से 3.2 लाख तक हो सकती है. अगर इसकी कीमत 1.2 लाख के करीब होती है तब ये बजाज एवेंजर, सुजुकी इंट्रूडर को कॉम्पिटिशन दे सकती है.