Home Entertainment क्या आप जानते हैं अजय देवगन के पापा हीरो को भी एक्शन...

क्या आप जानते हैं अजय देवगन के पापा हीरो को भी एक्शन सिखाते थे

फिल्मी दुनिया में अक्सर हम लीड कलाकारों की बात करते हैं लेकिन उनके फैमिली बैकग्राउंड की बातें करना लगभग भूल ही जाते हैं. अभिनेता अजय देवगन के बारे में आपने खूब पढ़ा होगा, उनके एक्शन के कायल आप भी होंगे लेकिन क्या आप जानते हैं एक्शन की कला उन्हें अपने पिता वीरू देवगन से मिली जो एक्शन डायरेक्टर हैं.

वीरू देवगन ने बॉलीवुड की कई फिल्मों में अभिनेताओं को एक्शन कराया है. चलिए बताते हैं अजय के पिता वीरू देवगन के बारे में..

पंजाब से मुंबई आए वीरू देवगन :

देवगन
source : rediff

अजय देवगन के पिता वीरू देवगन अमृतसर के एक गांव से हैं और शुरु से हिंदी सिनेमा से जुड़ने का सपना रहा लेकिन छोटे गांव के होने की वजह से वे बॉलीवुड को सपने में ही रहने देते थे. बहुत सोचने के बाद साल 1957 में उन्होंने हीरो बनने की चाहत रखी और दो दोस्तों के साथ मुंबई की ट्रेन में बैठ गये. उन्होंने पहली बार सफर किया था और इन्हें नहीं पता था कि ट्रेन में बैठने के लिए टिकट भी लेनी पड़ती है बाद में वे पकड़ लिये गये.

इस वजह से जाना पड़ा था जेल :

source : SifetBabo

वीरू मुंबई तो पहुंच गए लेकिन पुलिस के साथ, यहां उन्हें टिकट ना होने की वजह से जुर्माना लगा दिया गया लेकिन पैसे ना होने की वजह से एक दिन के लिए जेल की सजा दी गई. वहां के जेलर ने उन्हें कोलीवाड़ा जाने की सलाह दी जहां वे गए लेकिन किसी ने उनकी मदद नहीं की. फिर जीवन यापन के लिए उन्हें लोगों की गाड़ी तक साफ करनी पडी.

छोड़ दी हीरो बनने की चाहत :

देवगन
source : jagran

पार्ट टाइम में कारपेंटर की नौकरी और दिनभर स्टूडियोज के चक्कर काटने वाले वीरू हार कर खुद से बोले मेरा चेहरा ही हीरो लायक नहीं है शायद. एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया था कि जब वे थक कर बैठ गए तो शीशे में देखर खुद से बोले मैं हीरो नहीं बना तो क्या हुआ एक दिन मेरा बेटा हीरो बनेगा. खुद से इस वादे के साथ अमृतसर वापस लौट गये.

नहीं मानी हार :

source : filmipop

अमृतसर लौटने के बाद उनके अंकल ने उन्हें टैंपू चलाने की सलाह दी लेकिन ये उन्हें मंजूर नहीं था. बहुत सोचने के बाद वे फिर मुंबई गए और एक्शन डायरेक्टर के तौर पर फिल्मों की तलाश करने लगे. निर्देशक राज खोसला की फिल्म अनीता (1967) में उन्हें स्टंटमैन का काम मिला. इसके बाद उन्होंने लाल बादशाह, इश्क, दिलवाले, जिगर, मिस्टर इंडिया, दिलजले, कैदी, क्रांति, हम पांच, दोस्ताना और मिस्टर नटवरलाल जैसी फिल्मों में अभिनेताओं से एक्शन करवाये.