Home Sports विकेटकीपर बनते बनते ऐसे बन गया यह खिलाड़ी तूफानी गेंदबाज़, यह है...

विकेटकीपर बनते बनते ऐसे बन गया यह खिलाड़ी तूफानी गेंदबाज़, यह है किस्मत की कहानी

विश्व के सबसे दो तेज गेंदबाजों में से एक ब्रेट ली का जन्म 1976 में ऑस्ट्रेलिया के माउन्ट वारिगल क्षेत्र में हुआ था. उनके पिता बॉब मैटेलिक इंजीनियर थे और उनकी मां हेलेन पियानो टीचर थी. तीन भाइयों में दूसरे नंबर के ब्रेट ली की शिक्षा ओएक फ्लैट्स और माउंट वारिगल क्षेत्र के स्कूलों में हुई थी.

उन्होंने अपना पहला मैच अपने घर के सामने गैराज डोर पर टेनिस बॉल से खेला था. इस मैच में ब्रेट ली ने विकेट कीपर की भूमिका निभाई थी. बचपन में उनके आदर्श एलेन डोनॉल्ड और डेनिस लिली थे. बाद में उनके टीनएजर के समय उनके मेंटर बने थे. स्कूल में ली को बिंगा और ओसवाल्ड के नाम से भी पुकारा जाता था. उनके भाई शेन भी क्रिकेटर रह चुके हैं.

ब्रेट ली अपने भाई के बाद बैटिंग करने आते थे. ली ने 2006 में एलिजाबेथ केम्प से शादी की थी उनसे एक बेटा प्रेस्टन चार्ल्स है. यह शादी मात्र दो साल चली और 2008 में दोनों अलग-अलग हो गए.

2009 में केम्प और ली में तलाक हो गया. बाद में पता चला कि केम्प का अफेयर ब्रिसबेन में एक रग्बी प्लेयर से चला था. उन्होंने बाद में 2014 में लाना एन्डरसन से शाही कर ली. इस शादी के बाद एक बेटी हुई जिसका नाम हेलेना रखा.

क्रिकेट में अपनी बॉलिंग से 1999 से 2012 तक धूम मचाई. इस दौरान वह आस्ट्रेलिया की टीम के अलावा आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स और किंग्स इलेवन के साथ खेले. इसके साथ ही उन्होंने सिडनी सिक्सर्स, ओटागो की टीमों को भी अपना सहयोग दिया.

उन्होंने 2012 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा किया और 2015 को क्रिकेट से पूरी तरह से नाता तोड़ लिया. इसके बाद ली ने एक्टिंग की ओर अपना रुख कर लिया. ब्रेट ली ने इन्डो-ऑस्ट्रेलिया फिल्म अनइंडियन में हीरों का रोल किया. इसमें उनकी हीरोइन तनिष्ठा चटर्जी थी. इस फिल्म की शूटिंग सिडनी में हुई थी.

इस फिल्म के बारे में ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री टोनी अबॉट ने 2014 के मुंबई के दौरे के दौरान घोषणा की थी. इसके बाद फिल्म बनने के बाद 9 अगस्त 2016 को यह फिल्म रिलीज हुई थी. बॉक्स ऑफिस पर यह फिल्म अच्छी चली थी. ब्रेट ली रॉक बैंड सिक्स एण्ड आउट से भी जुड़े रहे.

वह उसमें गिटार बजाते थे. 2006 की आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी के समय ब्रेट ली ने यू आर द वन फॉर मी नामक गीत लिखा था और उसे आबहार्तीय शा भोसले के साथ गाया भी था. यह गाना बहुत हिट हुआ था. 2008 में उन्होंने बॉलीवुड की मूवी विक्ट्री में भी रोल किया था. इसके साथ ही वह फिल्मी जगत के लिए लिखने और एक्टिंग के काम में जुट गए.