Home News पैन सबके लिए जरूरी होता है, जानिए इससे जुड़ी नई खुशखबरी

पैन सबके लिए जरूरी होता है, जानिए इससे जुड़ी नई खुशखबरी

पैन कार्ड सभी के लिए काफी जरूरी दस्तावेज है. चाहे वो टैक्स भर रहा हो या नहीं. क्योंकि आजकल कई जगहों में बहुत से काम बिना पैन कार्ड के नहीं होते. पहले इसे बनवाने के लिए प्रोसीजर को फॉलो करने के बाद महीनों इंतजार करना पड़ता था लेकिन अब धीरे-धीरे ये काफी सरल होता जा रहा है.

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के मुताबिक अब आप पैन कार्ड को सिर्फ 4 घंटों में ही बनवा पाएंगे. सीबीडीटी इस योजना पर काम कर रहा है. इस योजना के धरातल में आ जाने के बाद टैक्स भरने वालों को तो आराम मिलेगा ही साथ ही उन्हें भी आराम मिलेगा जो टैक्स नहीं भरते हैं लेकिन पैन कार्ड बनवाने के लिए परेशान होते हैं.

इस बाबत सीबीडीटी के चेयरमैन सुशील चंद्रा ने कहा कि बहुत ही जल्द 4 घंटे के भीतर ई-पैन देने की शुरुआत करेंगे. उन्होंने कहा कि हम कुछ ही दिनों में 4 घंटे में पैन देना शुरू कर देंगे. इसके लिए आपको सिर्फ अपनी आधार पहचान देनी होगी और आपको 4 घंटे में ई पैन मिल जाएगा.

बता दें कि टैक्स पेयर्स को सुविधा देने के लिए सीबीडीटी ने ई पैन की सुविधा लॉन्च की थी. इस सुविधा के तहत हर आवेदक को ई-मेल के जरिए पैन कार्ड की सॉफ्ट कॉपी पीडीएफ फॉर्मैट में भेजी जाती है. आवेदक अपनी ई-मेल आईडी से पैन को डाउनलोड कर उसे प्रयोग में ला सकते हैं.

सरकार इस पर ध्यान दे रही है क्योंकि पिछले कुछ दिनों में टैक्स पेयर्स की संख्या में बढ़ोतरी देखने को मिली है.

ये भी पढ़ें- फिर मुश्किलों में फंसी फिल्म ‘केदारनाथ’, जानिए क्या है पूरा मामला