Home Facts Titanic के बारे में हैरान कर देंगी ये रोचक बातें, जिससे आप...

Titanic के बारे में हैरान कर देंगी ये रोचक बातें, जिससे आप भी होंगे अंजान

Titanic  के नाम से शायद ही कोई अनजान होगा. इतिहास में इस जहाज के बारे में जितना भी पढ़ा और जाना वो हैरान कर देने वाला था. कभी ना डूबने वाला जहाज कहा जाने वाला Titanic जहाज इंसानों के द्वारा ही बनाया गया था. आज हम आपको Titanic से जुड़ी अनोखी बातों के बारे में बताएंगे जिसके बारे में शायद आपको भी नहीं पता होगा.

photo credit-Marina Amaral

1.क्या आप जानते हैं कि Titanic दुनिया की सबसे बड़ी चलने वाली पहली चीज थी. जो 882 फीट लम्बी और 17 माले की बिल्डिंग जितनी उंची थी.

ये भी पढ़ें- खून के बारे में ये अमेजिंग फैक्ट्स नहीं जानते होंगे आप

2.Titanic का पूरा नाम ‘RMS Titanic’ था. इसे बनाने वाली कंपनी का नाम ‘White Star Line’ नाम की कंपनी ने बनाया था.

photo credit-Good Housekeeping

3.इतिहास में Titanic एक अकेला ऐसा जहाज है जो हिमखंड से टकराकर डूबा था. टक्कर के 2 घंटे 40 मिनट के बाद ये जहाज पूरी तरीके से डूब गया था.

ये भी पढ़ें- कभी सोचा है कि ‘हंसी’ के पीछे भी हो सकती हैं ऐसी रोचक बातें, नहीं होगा विश्वास

4.Titanic के डूबने में सबसे ज्यादा पुरुष थे. क्योंकि बचाव के लिए महिलाओं ओए बच्चों को पहले निकाला गया. जबकि जहाज में दो कुत्ते भी जिंदा बचकर निकल आए थे.

photo credit-Good Housekeeping

5.Titanic का जहाज जिस जगह डूबा था वहां के पानी का तापमान -2 डिग्री था. जिमें 15 मिनट से ज्यादा जिंदा रह पाना नामुमकिन था.

6.आपको बता दें कि 1 सितंबर 1985  को Titanic डूबने के 73 साल बाद इस जहाज का मलबा ढूंढ लिया गया. जो समुन्द्र की गहराई के 12 हजार 600 पर था.

ये भी पढ़ें- विज्ञान के इस फैक्टर को अगर आप भी समझते हैं झूठ, तो यहां पढ़िए पूरी सच्चाई

7.Titanic के डूबने के बाद इंग्लैंड की अर्थव्यवस्था पर गहरा संकट आ गया था. क्योंकि इसमें सफ़र करने वाले सबसे ज्यादा अमीर आदमी इंग्लैंड के ही थे.

photo credit-Road to VR

8.‘Millvina Dean’ Titanic से बचने वाली एक आखिरी इंसान थी. जो 2009 में मर गयीं. ये Titanic पर सबसे छोटी थी जिसकी उम्र सिर्फ 2 महीने थी.

ये भी पढ़ें- सेक्स से जुड़े ये फैक्ट्स जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान, जरुर पढ़ें ये रोचक जानकारी

9.आपको बता दें कि Titanic के डूबने के बाद एक फिल्म भी आई थी. जिसका बजट असली जहाज से भी ज्यादा था. ये फिल्म कमी के मामले में दुनिया की दुसरे नंबर पर अब तक है.