Home History आज का दिन मिताली राज के नाम, ये रिकॉर्ड बनाने वाली बनीं...

आज का दिन मिताली राज के नाम, ये रिकॉर्ड बनाने वाली बनीं थी पहली भारतीय महिला क्रिकेटर

मिताली राज, क्रिकेट की दुनिया में एक ऐसा जाना-माना नाम जो सभी की जुबान में है. जिसने इंडिया की महिला क्रिकेट टीम को उस मुकाम तक पहुंचा दिया जिसके बारे में किसी ने अंदाजा ही नहीं लगाया था. आज का दिन इस दिग्गज खिलाड़ी के लिए बेहद खास है. क्योंकि इस दिन मिताली ने भारत के लिए जो कीर्तिमान स्थापित किया वो हर किसी के बस की बात भी नहीं थी. क्रिकेट जैसे खेल में महिला होकर उन्होंने कभी ना भुलाया जा पाने वाला रिकॉर्ड आज ही के दिन यानि कि 3 दिसंबर को अपने नाम किया.

photo credit-MadGuy Labs

मिताली राज का नाम दुनिया के श्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक है. वो क्रिकेट की ही नहीं बल्कि पूरे देश की अबतक की सबसे कामयाब महिला हैं. आपको बता दें कि मिताली राज ने आज ही के दिन इंटरनेशनल क्रिकेट मैच में दोहरा शतक बनाने वाली पहली भारतीय महिला का खिताब अपने नाम किया था. इन्होनें एक दिवसीय में अपने सबसे ज्यासा स्कोर बनाए थे. और वो वनडे मैच में  5000 रन बनाने वाली पहली भारतीय महिला क्रिकेटर बन गईं.

ये भी पढ़ें- आज है इंडिया के पहले राष्ट्रपति का जन्मदिन, जानिए क्यों नेहरु से था इनका छत्तीस का आंकड़ा

photo credit-DNA India

मिताली राज से जुड़ी एक ऐसे दिलचस्प कहानी है जिसके बारे में शायद ही आप जानते होंगे. बचपन में मिताली क्रिकेटर बनने से पहले भरतनाट्यम सीखती थीं. वो एक अच्छी डांसर बनना चाहती थीं. अपने बेहतरीन डांस के जरिये उन्होंने कईयों का दिल भी जितना शुरू कर दिया था. लेकिन उन्होंने जब से बल्ला थामा वो अपने डांस के सपने से दूर होती चली गयीं.

ये भी पढ़ें-55 साल पहले आज के दिन नागालैंड को मिली थी पहचान, और ऐसे बन गया था इंडिया का हिस्सा

photo credit-Zee News

ये भी पढ़ें- आज के दिन पूरी दुनिया में शुरू हुआ था ‘एड्स दिवस’, जानिए कैसे हुई इसकी शुरुआत

अपने डांस के करियर को छोड़ने के बाद मिताली का बल्ला मैदान में घूमने लगा. आज वो भले ही डांसर ना बन पायी हों लेकिन मिताली अपनी शानदार बल्लेबाजी से क्रिकेट के मैदान में गेंदबाजों और फील्डर को खूब नाचती आ रही हैं. क्रिकेट के मैदान पर मिताली की उपलब्धियां कुछ इतनी बड़ी हैं कि भारत की कोई दूसरी महिला क्रिकेटर उनकी बराबरी करती भी नहीं दिखाई देती. एक महत्वपूर्ण बात ये भी है कि मिताली आज भी अपनी कामयाबी का श्रेय अपने पिता दोरई राज को ही देती हैं.