Home Azab Gazab हैरान कर देने वाला है जिराफों के मेटिंग करने का तरीका

हैरान कर देने वाला है जिराफों के मेटिंग करने का तरीका

जानवरों के बारे में कई ऐसे बाते होती हैं जिनपर विश्वास कर पाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है. इनकी अजीबोगरीब हरकतें सबसे जुदा होती हैं. आज हम बात कर रहे हैं जिराफ की. अपनी लंबी गर्दन और शाकाहारी मिजाज रखने वाला ये जानवर जमीन में रहने वाले अन्य जानवरों में से सबसे ऊंचा प्राणी है.

photo credit-stanfordbloodcenter

धरती पर ऐसा कोई भी जीव-जंतु नहीं है जिसके बारे में वैज्ञानिकों ने चौंकाने वाले तथ्य ना उजागर किये हों. जिराफ के शारीरिक संबंध की बात करें तो ये बेहद ही अजीबोगरीब किस्म के होते हैं. मेटिंग के समय अक्सर जिराफ मादा जिराफ की मूत्र को चखते हैं.

ये भी पढ़ें- OMG: यहां के लोग इस खौफ की वजह से झील खाली करके दोबारा भर रहे पानी

जिराफ को लेकर बेहद चौंका देने वाली बात ये है कि संबंध बनाने से पहले जिराफ मूत्र चख कर ही अपनी मादा साथी का चयन करते हैं. हालांकि ऐसा कई बार देखा गया है कि कभी कभी जिराफ खुद मादा के पास नहीं जाते बल्कि वो खुद अपने पसंदीदा नर के पास आकर अपना मूत्र त्यागती हैं. ताकि नर उसे चख कर मेटिंग करने को राजी हो जाए.

photo credit-Perth Zoo

ये भी पढ़ें-20 करोड़ 38 लाख में नीलाम हुई दो पन्नों की चिट्ठी, इंसानों के बारे में लिखी थी होश उड़ा देने वाली सच्चाई

अफ्रीका के घने जंगलों में पाए जाने वाले जिराफ की सबसे बड़ी खूबी उसके शाकाहारी होने की है. जिराफ पूरी धरती में सबसे ऊंचा प्राणी होने का नाम भी दर्ज कर चुका है. जानकारी के लिए बता दें कि मादा जिराफ के गर्भ काल का समय 400 से 600 दिनों का होता है. इनकी गर्दन की लम्बाई 6 फुट तक हो सकती है. इनकी पानी की जरूरत इनके खाने से ही पूरी हो जाती है.